वाओवो: बहुउद्देश्यीय फर्नीचर का नवाचार

वेई जिंगये द्वारा डिजाइन की गई अनूठी फर्नीचर श्रृंखला

बच्चों की मासूमियत और रंगों की चमक का संगम

वाओवो, एक बहुउद्देश्यीय फर्नीचर डिजाइन, जिसे वेई जिंगये ने तैयार किया है, एक ऐसी अनोखी श्रृंखला है जो न केवल आपके घर को सजावटी रूप से समृद्ध करती है, बल्कि आपके और आपके पालतू जानवरों के बीच एक अद्भुत संवाद स्थापित करती है। इसका डिजाइन अंडाकार आकृति के सामंजस्य से प्रेरित है, जिसे उच्च संतृप्ति वाले रंगों और सुगोल आकारों के माध्यम से विकसित किया गया है।

वाओवो फर्नीचर की यह श्रृंखला बच्चों के मुंह से निकलने वाले 'वाओवो' शब्द के आकार से प्रेरित है। इसकी खासियत इसका विशेष खोखला ढांचा है, जो इसे एक रंगीन, खेलने योग्य और लचीले बैठने के रूप में परिवर्तित करता है। इसका सहारा देने वाला हिस्सा सॉलिड वुड से बना है, और मुख्य भाग 3D-प्रिंटिंग तकनीक और चुंबकीय संयोजन संरचना का उपयोग करता है।

इस उत्पाद की सहायक संरचना प्राथमिक रंग की सॉलिड वुड से बनी है, जिसे आधुनिक संख्यात्मक नियंत्रण तकनीक का उपयोग करके मशीन कटिंग और मैनुअल ग्राइंडिंग द्वारा आकार दिया गया है। मुख्य भाग 3D-प्रिंटिंग तकनीक और चुंबकीय संयोजन संरचना का उपयोग करता है।

वाओवो की तकनीकी विशिष्टताएं इस प्रकार हैं: 800 मिमी x 750 मिमी x 950 मिमी, और 640 मिमी x 550 मिमी x 800 मिमी। सहायक संरचना की सॉलिड वुड मशीन कटिंग और मैनुअल ग्राइंडिंग द्वारा प्रोसेस की जाती है, और मुख्य भाग 3D-प्रिंटिंग तकनीक और चुंबकीय संयोजन संरचना का उपयोग करता है। यह आसानी से असेंबल और ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है और इसमें उच्च मॉडलिंग स्वतंत्रता है।

वाओवो डिजाइन का इंटरैक्शन इस प्रकार है कि यह आराम और मनोरंजन के लिए उपयुक्त है। इस पर पैर लटकाकर या घुटने मोड़कर बैठा जा सकता है। चाहे पढ़ना हो, चाय पीना हो या आराम और खेलना हो, यह डिजाइन उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा और आराम का अहसास दिलाता है। साथ ही, इसका गोलाकार आकार और सुंदर रंग इंटीरियर सजावट के लिए भी उपयोग किए जा सकते हैं।

इस डिजाइन की शुरुआत जनवरी 2023 में शेनयांग में हुई थी, जून 2023 में शेनयांग में पूरी हुई थी, और जून 2023 में शेनयांग के लु ज़ुन अकादमी ऑफ फाइन आर्ट्स के संग्रहालय में प्रदर्शित की गई थी।

इस डिजाइन की शोध फर्नीचर की बहु-कार्यक्षमता से शुरू होती है। फर्नीचर उपयोग में मनुष्यों और पालतू जानवरों के बीच संतुलन खोजने की कोशिश की गई है। यह पालतू जानवरों वाले परिवारों, विशेषकर बिल्लियों वाले परिवारों के लिए उपयुक्त है, ताकि एक जीवंत और गर्मजोशी भरा पारिवारिक वातावरण बनाया जा सके।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती फर्नीचर उपयोग में मनुष्यों और पालतू जानवरों के बीच संतुलन खोजना था, गोल और प्यारे आकारों की खोज में उत्पादों की ताकत की भावना बढ़ाना, और सुंदर रंगों का मिलान करते समय रंगों के उपयोग को नियंत्रित करना था, ताकि वे गर्म, प्यारे और गड़बड़ न हों।

वाओवो डिजाइन को 2024 में 'ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wei Jingye
छवि के श्रेय: Wei Jingye
परियोजना टीम के सदस्य: Wei Jingye Song Kexin Zheng Xiaolei Zhou Haoyuan
परियोजना का नाम: WOWO
परियोजना का ग्राहक: Lu Xun Academy of Fine Arts


WOWO IMG #2
WOWO IMG #3
WOWO IMG #4
WOWO IMG #5
WOWO IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें