मोरडिजाइन का 'पुश कलेक्शन': एक बेहतरीन उदाहरण ऑफ मिनिमलिस्ट और स्थायी डिजाइन

एक नई दिशा: अल्युमिनियम और पुनः प्राप्त पीईटी से बनी फर्नीचर

मोरडिजाइन ने अपने 'पुश कलेक्शन' के माध्यम से एक नई दिशा तय की है, जिसमें वे डिजाइन को एक शुद्ध रचनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में नहीं देखते, बल्कि इसे स्थायित्व का एक आवश्यक और अपरिहार्य तत्व मानते हैं।

इस परियोजना की उत्पत्ति में निश्चित रूप से एक मजबूत मिनिमलिस्ट प्रभाव है। मोरडिजाइन ने जो विचार रूप में अनुवादित करने की कोशिश की है, वह आर्मचेयर डिजाइन को न्यूनतम पर लाने का है, ताकि तत्वों की सार को नंगा किया जा सके। इस उद्देश्य का एक प्रतिनिधित्व करने वाला उदाहरण, डिजाइन के दृष्टिकोण से, वह संस्करण है जिसमें पीठ का हिस्सा कोई उपलब्धि नहीं है।

यह एक परियोजना है जो डिजाइन को एक शुद्ध रचनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में नहीं देखती, बल्कि इसे स्थायित्व का एक आवश्यक और अपरिहार्य तत्व मानती है। आर्मचेयर को दो सामग्रियों से बनाया गया है: फ्रेम के लिए एल्युमिनियम, एक 100% पुनः प्राप्त योग्य सामग्री, और उपलब्धि के लिए पीईटी की पुनर्चक्रण से प्राप्त तकनीकी कपड़े। एक और मुख्य विशेषता इसका मॉड्यूलर पहलू है जो एक ही कुछ तत्वों के साथ अधिक आइटम प्राप्त करने की अनुमति देता है।

सम्पूर्ण संग्रह को 2 सामग्रियों से बनाया गया है: फ्रेम के लिए डाई-कास्ट और एक्सट्रूडेड एल्युमिनियम, जबकि उपलब्धि के लिए पीईटी पुनर्चक्रण (प्लास्टिक बोतलों) से प्राप्त तकनीकी कपड़ा निर्धारित किया गया है।

इस परियोजना की शुरुआती लक्ष्य था कि एक दृश्य रूप से हल्के आर्मचेयर को करने के लिए मिनिमलिस्ट की अवधारणा की ओर बढ़ना। लक्ष्य था कि सभी व्यर्थ को हटाने के लिए सही सौंदर्य संतुलन का पता लगाने के लिए, इस प्रकार उत्पाद की सार को बढ़ावा देने। स्थायित्व दूसरा लक्ष्य था। एल्युमिनियम के साथ पुनर्चक्रित पीईट की उपलब्धि आवश्यक स्थायित्व और मजबूती की विशेषताएं गारंटी करती है। यह सब, इसके मॉड्यूलर पहलू के साथ, उत्पादन संसाधनों की व्यापक बचत में अनुवादित होता है और निवेश लागत की संगठनात्मक कमी में।

एक तकनीकी समाधान खोजने की चुनौती थी जो सर्वोच्च स्तर की सौंदर्य, आराम और स्थायित्व को मिलाता, जो कुछ मूल तत्वों का उपयोग करके कई आइटम बनाने की भी अनुमति देता है। सीट के फ्रेम से शुरू होकर और कुछ हिस्सों को बदलकर, 4 आइटम प्राप्त किए जा सकते हैं: कुर्सी, आर्मचेयर, स्टूल और दो-सीट वाली आर्मचेयर।

इस परियोजना की उत्पत्ति में निश्चित रूप से एक मजबूत मिनिमलिस्ट प्रभाव है साथ ही एक प्रयास एक जागरूक पर्यावरण-अनुकूल जीवन शैली का समर्थन करने का। आर्मचेयर डिजाइन को न्यूनतम पर लाने के लिए ताकि तत्वों की सार को नंगा किया जा सके। चुने गए सामग्री हैं फ्रेम के लिए एल्युमिनियम (100 प्रतिशत पुनः प्राप्त योग्य) और पीईटी (प्लास्टिक बोतलों से प्राप्त) के लिए उपलब्धि। इसका उद्देश्य सौंदर्य जटिलता में नहीं होता, बल्कि उपयोगिता और स्थायित्व में होता है।

इस डिजाइन को 2022 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण ए' डिजाइन अवार्ड: अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाते हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार होते हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंबित करते हैं और उनकी इच्छित विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: alessandro morello
छवि के श्रेय: Alessandro D Bon
परियोजना टीम के सदस्य: Alessandro Morello Riccardo Bertolla Paola Zanovello
परियोजना का नाम: Push Collection
परियोजना का ग्राहक: alessandro morello


Push Collection IMG #2
Push Collection IMG #3
Push Collection IMG #4
Push Collection IMG #5
Push Collection IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें