अरबी खाड़ी की संस्कृति को दर्शाता 'पाम्स' टेक्सटाइल पैटर्न

इन्ना अनिश्चेंको - अन्नी टेरियानी द्वारा डिजिटल कला का अनूठा संगम

अरबी खाड़ी के प्राकृतिक परिदृश्य और प्रतीकों से प्रेरित 'पाम्स' टेक्सटाइल पैटर्न।

अरबी खाड़ी क्षेत्र की खूबसूरती से प्रेरित 'पाम्स' एक ऐसा टेक्सटाइल पैटर्न है जो विस्तृत विवरण और जीवंत रंगों के साथ तैयार किया गया है। इसकी रचना में खाड़ी देशों के प्राकृतिक दृश्यों और प्रतीकों के त्योहारी प्रकाश का सार समाहित है। डिजाइनर इन्ना अनिश्चेंको - अन्नी टेरियानी इस कला और संस्कृति की सराहना को दर्शकों तक पहुंचाने का कार्य करती हैं।

पारंपरिक खाड़ी इमेजरी और मोटिफ्स के साथ आधुनिक डिजिटल मोड़ को मिलाकर बनाया गया यह टेक्सटाइल पैटर्न, खाड़ी उत्सवों की जटिल रेखाओं और जीवंत रंगों को एक डिजिटल परियोजना में जीवंत करता है। यह डिजाइन क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को एक समकालीन और नवीन तरीके से प्रदर्शित करता है।

डिजाइनर ने इस सिग्नेचर वाइब्रेंट डिजाइन के निर्माण के लिए डिजिटल प्रिंटिंग का उपयोग किया है। यह प्रक्रिया कुशल है और सुसंगत परिणाम प्रदान करती है, जिससे उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित होती है।

विभिन्न प्रकार के कपड़ों में अलग-अलग मोटाई होती है और ये 53 इंच चौड़े होते हैं, जिन पर डिजिटली प्रिंटेड पैटर्न होते हैं।

यह टेक्सटाइल पैटर्न विभिन्न सामग्रियों पर डिजिटली प्रिंट किया जा सकता है और फैशन एक्सेसरी (जैसे बैग या स्कार्फ), वस्त्रों के लिए कपड़ा या स्टाइलिश स्टेशनरी में बदल सकता है। यह एक ऐसा पैटर्न है जिसे खेलने योग्य, सौंदर्यपूर्ण और वांछनीय उत्पादों में लागू किया जा सकता है या इंटीरियर डिजाइन के हिस्से के रूप में टेक्सटाइल वॉल आर्ट बना सकता है।

इस डिजाइन को दुबई, UAE में डिजाइन किया गया था। यह अन्नी टेरियानी के 2023 के एक्सेसरीज़ संग्रह में रंग पैटर्न के रूप में शामिल किया गया था।

डिजाइन का विचार एक ऐसा असममित टेक्सटाइल पैटर्न डिजाइन बनाने का था जो बहुमुखी हो और कई तरीकों से प्रिंट किया जा सके ताकि विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाए जा सकें।

चुनौती यह थी कि एक ऐसा पैटर्न बनाया जाए जिसे विभिन्न प्रिंटेड बेस पर लागू किया जा सके और फिर सुखद और वांछनीय उत्पाद बनाए जा सकें। डिजाइनर ने एक असममित टेक्सटाइल पैटर्न बनाया जिसे विभिन्न सामग्रियों (कपड़ा, चमड़ा, कागज, कैनवास और अधिक) पर विभिन्न तरीकों से प्रिंट किया जा सकता है।

'पाम्स' टेक्सटाइल पैटर्न में जीवंत रंग और मिश्रित रेखाएं हैं जो खाड़ी उत्सवों के जीवंत और त्योहारी वातावरण को प्रतिबिंबित करती हैं, जहां समुदाय अपनी विरासत को संगीत, नृत्य और पारंपरिक कलाओं के माध्यम से मनाने के लिए एक साथ आते हैं। पाम ट्रीज़ का दोहराया गया पैटर्न, जो क्षेत्र की समृद्धि और प्रचुरता का प्रतीक है, डिजाइन में गति और ताल की भावना जोड़ता है। ये तत्व डिजिटल रूप से पुनः कल्पित और संवर्धित किए गए हैं ताकि एक गतिशील और दृश्य रूप से आकर्षक डिजाइन बनाया जा सके जो क्षेत्र की सुंदरता का जश्न मनाता है।

सभी चित्र: आंद्रेय रायेव

कॉपीराइट्स इन्ना अनिश्चेंको के पास हैं, CN 345-2024। ट्रेडमार्क अन्नी टेरियानी @ 2019।

यह डिजाइन 2024 में A' टेक्सटाइल, फैब्रिक, टेक्सचर्स, पैटर्न्स और क्लॉथ डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त कर चुका है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और सृजनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होता है, जो मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Inna Anishchenko
छवि के श्रेय: All images: Andrey Raev
परियोजना टीम के सदस्य: Designer, textile pattern artist: Inna Anishchenko
परियोजना का नाम: Palms
परियोजना का ग्राहक: Inna Anishchenko - Anni Teriani


Palms IMG #2
Palms IMG #3
Palms IMG #4
Palms IMG #5
Palms IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें