टोक्यो की अद्वितीय अपार्टमेंट डिजाइन 'अमर बारी'

हिरोआकी इवासा की न्यूनतम दर्शन पर आधारित सृजन

जापानी दर्शन 'चिसोकू' से प्रेरित एक अनूठी आवासीय परियोजना

टोक्यो के केंद्रीय इलाके में स्थित 'अमर बारी' एक चार-यूनिट वाली रेंटल अपार्टमेंट है, जो एकल व्यक्तियों के लिए डिजाइन की गई है। इसकी रचना हिरोआकी इवासा ने की है, जिन्होंने जापानी दर्शन 'चिसोकू' से प्रेरणा लेकर इसे आकार दिया है। 'चिसोकू' एक ऐसी अवधारणा है जो अत्यधिक इच्छाओं को न रखते हुए और आवश्यकताओं को महत्व देते हुए अन्य संभावनाओं को अनंत रूप से विस्तारित करती है। यह समय और स्थान के साथ-साथ वस्तुओं और लोगों के मन के बीच के संबंधों को भी संबोधित करती है।

इस परियोजना की विशेषता इसकी सादगी और अनूठी वास्तुकला है। इसमें एक नंगे कंक्रीट का ढांचा है जो साइट की सीमा को अधिकतम करता है, और साथ ही लकड़ी के बूथ भी हैं जहां न्यूनतम रहने की सुविधाएं और उपकरण छिपे हुए हैं। इससे 3.5 मीटर ऊंची एक स्वतंत्र रूप से उपयोग करने योग्य जगह बनती है, जिससे प्रत्येक निवासी अपनी कल्पना के अनुसार जीवनशैली बनाने का आनंद ले सकता है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं में सरलता और कार्यक्षमता है। मजबूत ध्वनिरोधी और ध्वनि इन्सुलेशन के लिए मजबूत स्थान सुनिश्चित करने के लिए संरचना में सुदृढ़ कंक्रीट का फ्रेम का उपयोग किया गया है, और उपकरण बूथ लकड़ी से बने हैं ताकि वे विभिन्न उपकरणों और उनकी पाइपिंग को बहुत सीमित स्थान में संग्रहीत कर सकें।

निवासी इस खाली जगह का उपयोग अपने जीवन का आनंद लेने और स्थानीय समुदाय के साथ सहयोग करने के अवसर के रूप में करते हैं। उदाहरण के लिए, निवासी इस जगह का उपयोग कला स्टूडियो, संगीत स्टूडियो, कार्यालय, गैलरी आदि के रूप में करते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत मार्च 2009 में हुई थी और जनवरी 2011 में टोक्यो के केंद्रीय क्षेत्र में समाप्त हुई थी। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इस परियोजना की तस्वीरें हिरोशी ताबुसे द्वारा ली गई हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hiroaki Iwasa
छवि के श्रेय: Photographer Hiroshi Tabuse
परियोजना टीम के सदस्य: Hiroaki Iwasa
परियोजना का नाम: Amar Bari
परियोजना का ग्राहक: Hiroaki Iwasa


Amar Bari IMG #2
Amar Bari IMG #3
Amar Bari IMG #4
Amar Bari IMG #5
Amar Bari IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें