कौनस स्कूल ऑफ आर्ट्स की शताब्दी को समर्पित "हिल ऑफ ऑउल्स" पुस्तक डिजाइन

औरिमास मिकस द्वारा ऊर्जा और सृजनात्मकता का प्रतीक

शताब्दी के अवसर पर एक अनूठी कलात्मक पुस्तक का निर्माण

कौनस स्कूल ऑफ आर्ट्स की सौवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में "हिल ऑफ ऑउल्स" नामक पुस्तक का डिजाइन औरिमास मिकस ने किया है। इस पुस्तक में ड्राइंग के इतिहास को दर्शाया गया है, जो कौनस स्कूल ऑफ आर्ट्स में शिक्षण पाठ्यक्रम के रूप में शुरू हुआ था और विभिन्न संस्थानों में इसकी परंपरा जारी रही। इस अवसर पर एक बड़े प्रकाशन के लिए प्रेरणा मिली, जिसमें 400 से अधिक कलाकृतियों को पुनः प्रस्तुत किया गया है।

इस पुस्तक के डिजाइन में नवीनता और विशिष्टता का विशेष ध्यान रखा गया है। इसके कवर पर और पुस्तक के विभिन्न तत्वों में उज्ज्वल नारंगी रंग का चयन किया गया है, जो ऊर्जा, सृजनात्मकता और वर्तमान संस्थान के थीमेटिक रंग का प्रतीक है। पुस्तक के स्लीव पर समय अवधि और एक उल्लू का प्रतीक अंकित है, जो शताब्दी के चिन्ह के रूप में प्रतीकात्मक है।

इस पुस्तक का निर्माण विभिन्न प्रकार के कागजों पर और बहुत से प्रिंटिंग तकनीकों का उपयोग करके किया गया है। पुस्तक के स्लीव के लिए "रीमेक कैरापेस 1/S मिडनाइट 250g" कागज का चयन किया गया, जिस पर नारंगी हॉट फॉइल स्टैम्पिंग की गई है। पुस्तक का कवर "ब्रिलियंटा 4196 ब्राइट ऑरेंज" कैनवास फैब्रिक पर मैट ब्लैक हॉट फॉइल स्टैम्पिंग के साथ है।

पुस्तक का डिजाइन और टाइपोग्राफी सादगीपूर्ण है, जो कवर, स्लीव और सेक्शन पेजों पर विशेष रूप से उत्कृष्टता की भावना प्रदान करती है। नारंगी और काले रंगों का विपरीत एक प्रीमियम लुक और महत्वपूर्णता की अनुभूति देता है। पुस्तक में चित्रों को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित किया गया है, जिससे तकनीक, कार्यान्वयन की विधि में परिवर्तन और जटिलता की प्रक्रियाएं स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं।

इस परियोजना की शुरुआत जुलाई 2022 में हुई और अक्टूबर 2022 में समाप्त हुई। इसे दिसंबर 2022 में जनता के सामने प्रस्तुत और प्रदर्शित किया गया।

इस पुस्तक के डिजाइन में इतिहास और वर्तमान समय के बीच संतुलन खोजना एक चुनौती थी, जिसमें कौनस स्कूल ऑफ आर्ट्स की पहचान और अनुभूति को डिजाइन और प्रतीकों के रूप में प्रस्तुत करना था। सबसे कठिन काम विभिन्न इतिहास के समयों से सामग्री को एक सतत और प्रवाहमय तरीके से रखना था, जबकि इस स्कूल के कार्यों की तकनीक और कार्यान्वयन की विधि में परिवर्तन और जटिलता को दिखाने की कोशिश करना था।

इस पुस्तक को न केवल अतीत की याद दिलाने के लिए बनाया गया था, बल्कि वर्तमान को प्रतिबिंबित करने के लिए भी, इसलिए उज्ज्वल नारंगी और काले रंग का चयन किया गया, जो ऊर्जा, सृजनात्मकता का प्रतीक है। पुस्तक का डिजाइन सादगीपूर्ण तरीके से किया गया है और स्लीव में केवल समय अवधि और एक स्टाइलाइज्ड उल्लू कोडित है, जो शताब्दी और स्कूल के स्थान को प्रतीकात्मक रूप से चिह्नित करता है। क्लासिक प्रिंटिंग तकनीकों, जैसे कि ऑफसेट प्रिंटिंग और हॉट स्टैम्प फॉइलिंग, का उपयोग करके परिणाम प्राप्त किया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Aurimas Mickus
छवि के श्रेय: Images Photographer: Svetlana Batura
परियोजना टीम के सदस्य: Aurimas Mickus
परियोजना का नाम: Hill of Owls
परियोजना का ग्राहक: Kauno kolegija


Hill of Owls IMG #2
Hill of Owls IMG #3
Hill of Owls IMG #4
Hill of Owls IMG #5
Hill of Owls IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें