प्रकृति के संग आधुनिक कार्यस्थल: रेंकॉन्ट्रे

चिंग चांग सू द्वारा डिजाइन की गई अनूठी कार्यालय स्थल

एक कदम, एक दृश्य: प्रकृति और काम का संगम

आज के युग में, जहां कार्यस्थल का माहौल सीधे कर्मचारियों की उत्पादकता और सृजनशीलता से जुड़ा हुआ है, चिंग चांग सू की डिजाइन टीम ने 'रेंकॉन्ट्रे' परियोजना के माध्यम से एक अभिनव और सजीव कार्यस्थल की रचना की है। इस डिजाइन में प्राकृतिक तत्वों का भरपूर इस्तेमाल करते हुए एक खुला, विविध और ऊर्जावान कार्यस्थल बनाने की कोशिश की गई है।

इस अद्वितीय डिजाइन की सबसे बड़ी खासियत है इसका प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होना। दरवाजे के पीछे एक ऐसा कार्यालय है जहां प्रकृति छाई हुई है। फर्श से छत तक की खिड़कियों से धूप अंदर आती है और 'एक कदम, एक दृश्य' की थीम के अनुसार, कार्यालय प्राकृतिक और मानवीय तत्वों का मिश्रण प्रस्तुत करता है। डिजाइन टीम ने प्रवेश द्वार पर विभिन्न हरे पौधों के साथ एक छोटा बगीचा बनाया है जो जीवंतता को दर्शाता है।

मटेरियल्स के रूप में पेंट, लकड़ी का काम, लोहे का काम, टेराज़ो, टाइल्स, सीमेंट आदि का इस्तेमाल किया गया है। ऊंट, भूरा, लकड़ी और चांदी के रंग संयोजन से एक गर्म और आरामदायक वातावरण बनता है। बड़े रंग ब्लॉक्स का इस्तेमाल एक साफ और कलात्मक आधुनिक शैली प्रस्तुत करता है। साथ ही, डिजाइन टीम ने इनडोर हरियाली को उजागर करने के लिए सिंपल तकनीक के रूप में वाटरप्रूफ सीमेंट से फर्श को पॉलिश किया है।

स्थान एक 30 वर्ष पुराना 3-मंजिला घर है। एक मंजिल का क्षेत्रफल लगभग 72.7 वर्ग मीटर है जिसका कुल क्षेत्रफल 218.1 वर्ग मीटर है। खुले प्लान में, डिजाइन टीम ने एक आधे ऊंचाई की टीवी दीवार के माध्यम से वार्तालाप क्षेत्र और कार्यालय क्षेत्र को अलग किया है ताकि एक अवरोधित दृश्य और स्पष्ट सीमा प्राप्त हो सके। पहली मंजिल पर 3.4 मीटर की छत की ऊंचाई कर्मचारियों के लिए एक आरामदायक कार्य वातावरण प्रदान करती है और आगंतुकों के लिए एक अच्छा पहला इंप्रेशन बनाती है।

दिन के समय में कार्यालय में काम करना छुट्टी पर होने जैसा लगता है। बड़ी फर्श से छत तक की खिड़कियों से हरे पेड़ों का दृश्य देखकर व्यक्ति आराम महसूस करता है। शाम को, गर्म रोशनी पृष्ठभूमि में मिल जाती है, जो आरामदायक, बार जैसे वातावरण में इजाफा करती है। सही ताल और आरामदायक सीटिंग के साथ, व्यक्ति आराम कर सकता है और समय का आनंद ले सकता है। कर्मचारी और आगंतुक दोनों ही स्थान के वातावरण से प्रसन्न होते हैं। यह स्थान केवल काम के लिए एक आधार नहीं है, बल्कि जीवन का आनंद लेने और आराम करने का भी एक स्थान है।

इस परियोजना का समापन 2022 में ताइवान में हुआ। डिजाइन टीम ने एक पुराने घर को ब्रांड के कार्यालय के रूप में नवीनीकृत करने की चुनौती का सामना किया। 'एक कदम, एक दृश्य' की थीम के साथ, उन्होंने प्राकृतिक सामग्रियों और पुरानी इमारत की विशेषताओं को जीवन की भावना, बागवानी, रिसॉर्ट के माहौल और यहां तक कि स्कैंडिनेवियाई, अमेरिकी और चीनी शैलियों के बीच एक नाजुक संतुलन के साथ संयोजित किया। इसके बाद, वे संवेदी अनुभवों के साथ इनडोर और आउटडोर के बीच की सीमाओं को धुंधला करते हैं, जबकि आकाश और हरियाली को अवरोधित रूप से जोड़ते हैं।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से नवीन डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने, दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Helang interior design
छवि के श्रेय: Helang interior design
परियोजना टीम के सदस्य: Ching-Chang Su, Kuan-Chi Fu
परियोजना का नाम: Rencontre
परियोजना का ग्राहक: Helang Interior Design


Rencontre IMG #2
Rencontre IMG #3
Rencontre IMG #4
Rencontre IMG #5
Rencontre IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें