अद्वितीय डिजाइन जो चाय प्रेमियों के दिल जीत लेगा

सी वान्या का 'फॉरगेट' केतली डिजाइन

चाय और ज़ेन की संस्कृति से प्रेरित एक अनूठी रचना

चाय के शौकीनों के लिए एक शांत चाय कक्ष में उपयोग के लिए विशेष रूप से उपयुक्त यह पानी का केतली, पूर्वी चाय समारोह संस्कृति पर आधारित है। इसका डिजाइन मानव और मशीन (केतली) के बीच संबंध को सरल बनाने और अनावश्यक अंतरक्रियाओं को कम करने के लिए बनाया गया है, जिससे परिवेश शांत रहे और चाय बनाने वाले व्यक्ति आरामदायक और अधिक केंद्रित महसूस कर सकें। इसका डिजाइन संस्कृति और कार्य के बीच एक सूक्ष्म संतुलन प्रदर्शित करता है, जो एक शांतिपूर्ण दृश्य अनुभव के साथ-साथ पानी डालने में भी सुविधा प्रदान करता है।

डिजाइनर सी वान्या ने 'फॉरगेट' केतली को चाय और ज़ेन की संस्कृति से प्रेरित करते हुए विकसित किया है। गोल हैंडल और त्रिकोणीय पॉट शरीर एक ज़ेन ध्यान करने वाले की आकृति को दर्शाता है। ऊँचाई वाले आधार स्तंभ के साथ नीचे की ओर बढ़ता हुआ आधार हवा में पार करते हुए बैठे ध्यानी की छवि बनाता है, जो लोगों को चीजों और स्वयं को भूलने की काव्यात्मक सीमा महसूस कराता है।

इस केतली की अनोखी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। इसमें इन्फ्रारेड सेंसर स्विच का उपयोग किया गया है, जिससे उपयोगकर्ता हाथ के इशारे से पानी उबाल सकते हैं और इसे बंद कर सकते हैं। इस तरह का जेस्चर सेंसिंग लूप हैंडल भी पूर्वी चाय समारोह की भावना को प्रतिध्वनित करता है।

इस परियोजना का विकास चीन के शियामेन में मार्च 2021 में हुआ था और इसे नवंबर 2022 में चीन में लॉन्च किया गया था। इस डिजाइन को 2024 में A' होम एप्लायंसेज डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Edenus Art Co.,Ltd
छवि के श्रेय: Edenus Art Co.,Ltd
परियोजना टीम के सदस्य: Edenus Art Co.,Ltd
परियोजना का नाम: Forget
परियोजना का ग्राहक: Edenus Art Co.,Ltd


Forget IMG #2
Forget IMG #3
Forget IMG #4
Forget IMG #5
Forget IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें