प्रकृति के रंगों से सजा आवासीय घर 'नेचर पैलेट्स'

डीएक्स स्पेस द्वारा ऑस्ट्रेलियाई प्रेरणा से परिपूर्ण डिजाइन

ऑस्ट्रेलिया की विशेषताओं को समेटे एक अनूठा घर

ऑस्ट्रेलिया में बिताए गए लगभग दो दशकों ने 'नेचर पैलेट्स' परियोजना को प्रेरित किया है। इस घर में ऑस्ट्रेलियाई डिजाइन की विशेषताएँ स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं, जो आधुनिक ताइवानी घरों से इसे अलग करती हैं। प्रकृति की निर्बाधता और ऑस्ट्रेलियाई लोगों की खुली और सरल प्रकृति इस घर को प्रभावित करती है। यह विशालता पर्यावरण द्वारा बाधित हुए बिना अंतरिक्ष के साथ अधिक सहज अंतरक्रिया की अनुमति देती है।

प्रकृति और कला के प्रति प्रेम के कारण, रंगों के उपयोग पर बहुत ध्यान दिया गया है जो ऑस्ट्रेलिया के विश्व प्रसिद्ध परिदृश्य को आह्वान करते हैं। गहरे जैतून हरे रंग के सोफे में जंगल, हल्के जैतून हरे रंग की दीवारों में अछूता नीला आकाश और ताज़ा हवा, और सफेद फर्नीचर में अंतहीन रेतीले समुद्र तट देखे जा सकते हैं। ये जीवंत और गर्म रंग एक जीवित, सांस लेने वाले चार मंजिला कलाइडोस्कोप में ऑस्ट्रेलियाई परिदृश्य को नृत्य करते हैं।

सादगीपूर्ण रंग पैलेट और आंतरिक सजावट घर में मौजूद उत्कृष्ट फर्नीचर संग्रह के लिए एक आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि बनाती है। प्रत्येक टुकड़े में देखे गए रंगों को आंतरिक सजावट के साथ सूक्ष्मता से मेल किया गया है, जिससे सामंजस्य और सामंजस्य की भावना पैदा होती है, साथ ही उनकी व्यक्तिगत शैलियों और विशेषताओं को भी उजागर किया जाता है। व्यावहारिक, आरामदायक और सुंदर फर्नीचर का चयन करने पर विशेष जोर दिया गया है, क्योंकि आखिरकार, फर्नीचर को हर दिन छुआ और इस्तेमाल किया जाता है।

इस परियोजना का क्षेत्रफल लगभग 290 वर्ग मीटर है।

घर के निचले और ऊपरी स्तरों पर देखी जाने वाली वक्रता इस घर की सामान्य डिजाइन भाषा है, जो स्थान को कोमल बनाती है और गति की भावना पैदा करती है। यह निर्बाधता केवल दिखावट में ही नहीं बल्कि आंतरिक कार्यक्षमता में भी देखी जाती है। घर की विशेषताएँ व्यक्ति की दी गई आदतों, रुचियों और जरूरतों के अनुसार चलती हैं।

एक व्यस्त नाइट मार्केट से केवल एक छोटी सैर की दूरी पर स्थित इस परियोजना की चुनौती व्यस्त परिवेश से दूर जीवन शक्ति लाने वाली शांत साधना बनाने की थी। किसी भी समय, पक्षियों या कीड़ों का एक कोरस सुना जा सकता है, या कमरे के माध्यम से बहने वाली एक हल्की हवा महसूस की जा सकती है। यह एक शांत ओएसिस है, शोर-शराबे के बीच में एकांत और पुनर्जीवन का स्थान है।

इस परियोजना की प्रेरणा ऑस्ट्रेलिया में बिताए गए लगभग दो दशकों से आती है। परियोजना में ऑस्ट्रेलियाई डिजाइन की विशेषताएँ स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। प्रकृति और कला के प्रति डिजाइनर के प्रेम के कारण, रंगों के उपयोग पर बहुत ध्यान दिया गया है जो ऑस्ट्रेलिया के विश्व प्रसिद्ध परिदृश्य को आह्वान करते हैं। प्रकृति की निर्बाधता और ऑस्ट्रेलियाई लोगों की खुली और सरल प्रकृति इस घर को प्रभावित करती है। यह विशालता पर्यावरण द्वारा बाधित हुए बिना अंतरिक्ष के साथ अधिक सहज अंतरक्रिया की अनुमति देती है।

इस डिजाइन के चित्र सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट यी ह्सिएन ली और एसोसिएट्स वाईएचएलएए के पास हैं।

इस डिजाइन के पेटेंट, बौद्धिक संपदा, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट डीएक्स स्पेस के पास हैं।

'नेचर पैलेट्स' डिजाइन को 2024 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ब्रॉन्ज़ ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Joyce Yi-Ching Yang
छवि के श्रेय: Yi Hsien Lee and Associates YHLAA
परियोजना टीम के सदस्य: Joyce Yi Ching Yang
परियोजना का नाम: Nature Palettes
परियोजना का ग्राहक: DX Space


Nature Palettes IMG #2
Nature Palettes IMG #3
Nature Palettes IMG #4
Nature Palettes IMG #5
Nature Palettes IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें