शांति का प्रतीक: प्योर ट्रैंक्विलिटी

के-चुंग ली द्वारा डिजाइन की गई आधुनिक आवासीय वास्तुकला

समुद्र के किनारे एक खूबसूरत घर

एक बंदरगाह शहर में पर्यटक घाट के निकट स्थित, 'प्योर ट्रैंक्विलिटी' नामक यह परियोजना अपने आस-पास के मनोरम समुद्री दृश्य के साथ एक अद्भुत पृष्ठभूमि प्रदान करती है। इसलिए, डिजाइनर के-चुंग ली ने अतिरिक्त रंगों के प्रयोग से बचते हुए, घर की सजावट और अन्य वस्तुओं को विभिन्न वातावरणों के साथ सामंजस्य बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। साथ ही, सामानों को व्यवस्थित रखने के लिए स्टोरेज रूम्स की डिजाइनिंग की गई है, जिससे स्थान साफ और अव्यवस्थित नहीं दिखता।

वायु प्रदूषण और पर्यावरणीय हार्मोन से भरे शहर में, डिजाइनर ने एक स्वस्थ घर बनाने का प्रयास किया है जिसमें किसी अतिरिक्त उत्तेजना की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए विशेष रूप से सफेद रंग का प्रयोग किया गया है ताकि दृष्टि को विस्तार दिया जा सके और मन को शांति मिल सके। यह घर चार कमरों, एक पढ़ाई क्षेत्र और बच्चों के खेलने के लिए बहुत सारी खुली जगह के साथ एक आधा-सज्जित घर है।

इको-फ्रेंडली मिनरल पेंट का उपयोग करके, जो विशेष गंधों को अवशोषित करने, आर्द्रता को समायोजित करने में मदद करता है। सफेद रंग के मुख्य रूप में प्रयोग से, यह उच्च प्रतिबिंब बनाता है जिससे घर दिन के समय में उज्ज्वल रहता है। अच्रोमेटिक रंगों के उपयोग से, बहुत अधिक सजावटी वस्तुओं के बिना दृष्टि को इसकी सबसे शुद्ध स्थिति में आराम मिलता है।

इस डिजाइन का आंतरिक स्थान 226.461 वर्ग मीटर है।

इस घर की डिजाइनिंग में पूर्ण आयु वर्ग के घर की अवधारणा के आधार पर, सफेद निर्माण सामग्री का बहुतायत से प्रयोग किया गया है जो प्रकाश को परावर्तित करती है, और यहाँ तक कि बिना लाइट्स चालू किए भी एक उज्ज्वल स्थान है। लिविंग रूम और डाइनिंग रूम एक साथ जुड़े हुए हैं, ताकि परिवार एक साथ इकट्ठा हो सके और एक आरामदायक बड़े स्थान का आनंद ले सके। बहुत सारे रंगों का उपयोग न करके, शरीर और मन आराम कर सकते हैं।

यह परियोजना 2021 जुलाई में काओह्सियुंग शहर, ताइवान में शुरू हुई और 2023 जनवरी में समाप्त हुई।

इस घर का डिजाइन एक व्यस्त शहर में स्थित है, और सूचना के विस्फोट के जीवन में, हमने मानव व्यवहार, भावना और अंतरक्रिया का विश्लेषण करने के लिए सबसे मानवीय तरीका चुना है, ताकि आंतरिक स्थान से प्रकृति की ओर लौट सकें और सर्वोत्तम वातावरण प्रदान कर सकें।

समुद्री नमी और लवणता का शारीरिक आराम और निर्माण सामग्री पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और हमने हवा, पानी और सूर्य की गुणवत्ता में सुधार के लिए उच्च प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है। तापमान, आर्द्रता और स्वच्छ हवा के संचलन का पूर्ण नियंत्रण। भूगोल और पर्यावरण के अनुकूल सर्वोत्तम सामग्री चुनकर आरामदायक स्थान बनाए गए हैं।

फोटोग्राफर रियो वांग द्वारा 2023 में ली गई तस्वीरें।

इस डिजाइन के कॉपीराइट व्होलनेस डिजाइन के पास 2023 में हैं।

'प्योर ट्रैंक्विलिटी' डिजाइन को 2024 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एग्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन का पुरस्कार मिला है। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LI,KE CHUNG
छवि के श्रेय: Photo: Photographer Rio Wang, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: KE-CHUNG LI
परियोजना का नाम: Pure Tranquility
परियोजना का ग्राहक: Wholeness Design Inc.


Pure Tranquility IMG #2
Pure Tranquility IMG #3
Pure Tranquility IMG #4
Pure Tranquility IMG #5
Pure Tranquility IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें