बिग एन बेन: ब्रिटिश आइकॉन्स से प्रेरित आइसक्रीम पैकेजिंग

मोहसेन कूफियानी की अनूठी डिजाइन दृष्टि

ब्रिटेन के प्रतिष्ठित प्रतीकों से प्रेरणा लेकर तैयार किया गया आइसक्रीम पैकेजिंग

ब्रिटेन की धरती से उभरी डिजाइन की एक नई लहर, जिसे 'बिग एन बेन' का नाम दिया गया है, यह अपने आप में एक अनोखी कलाकृति है। डिजाइनर मोहसेन कूफियानी ने इस डिजाइन को ब्रिटेन के प्रसिद्ध चिन्हों और पात्रों से प्रेरित होकर एक सरल और गतिशील चरित्र डिजाइन के रूप में विकसित किया है।

इस डिजाइन सीरीज की अनूठी विशेषताएं इसके पुराने डिजाइन पैटर्न, विभिन्न रंगों और इंग्लैंड के प्रसिद्ध पात्रों का उपयोग है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अलग कहानियां हैं। ये डिजाइन इस प्रकार से हैं कि यह ब्रांड के नाम और उसके देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। पैकेजिंग के बगल में उत्पाद के प्रकार और उसकी सामग्री का सीधा संदर्भ है।

डिजाइनिंग और इलस्ट्रेशन का काम इलस्ट्रेटर सॉफ्टवेयर के साथ किया गया है। पैकेजिंग में एक सामंजस्यपूर्ण डिजाइन संरचना है और यह बहुत कम दृश्यता के साथ बहुत कुछ करता है।

इस पैकेजिंग में रंग और पात्र ऐसे हैं कि वे ब्रांड की पहचान को चित्रित कर पाए हैं, और पात्रों की सादगी और डिजाइन की जोशीली रंगीनी इसे किसी विशेष आयु वर्ग के लिए लक्षित नहीं करती है और सभी को आकर्षित करती है।

इस परियोजना की शुरुआत नवंबर 2022 में हुई थी और यह अभी भी जारी है। डिजाइन में ब्रांड पहचान के साथ-साथ पैकेजिंग की दृश्य अपील और मानसिक कथा कहने की पहचान करने के उद्देश्य से अध्ययन किए गए थे।

इस डिजाइन में आंखों को भाने वाले रंग हैं। पुराने डिजाइन पैटर्नों का उपयोग और इंग्लैंड के प्रसिद्ध पात्रों के विभिन्न रंगों का चित्रण जो एक न्यूनतम तरीके से किया गया है, और प्रत्येक में अलग कहानियां हैं, इस डिजाइन संग्रह की विशेषताओं में से हैं। ऐसा लगता है कि पात्र कोई कहानी सुना रहे हैं और कुछ खोज रहे हैं। डिजाइन इस प्रकार हैं कि यह ब्रांड के नाम और उसके देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। पैकेजिंग के बगल में, उत्पाद के प्रकार और उसकी सामग्री का सीधा चित्रण होता है।

इस डिजाइन के सभी चित्रों का निर्माण मोहसेन कूफियानी ने किया है। यह डिजाइन 'ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। आयरन 'ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह पुरस्कार उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया का योगदान होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mohsen Koofiani
छवि के श्रेय: All of the images: Illustrator / Creator: Mohsen Koofiani
परियोजना टीम के सदस्य: Mohsen Koofiani
परियोजना का नाम: Big N Ben
परियोजना का ग्राहक: Big N Ben


Big N Ben IMG #2
Big N Ben IMG #3
Big N Ben IMG #4
Big N Ben IMG #5
Big N Ben IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें