कंसाई: ताइचुंग की नवीन सिट्रस लिकर

हुई तू द्वारा डिजाइन की गई अनूठी पैकेजिंग

ताइवान के सिट्रस फलों की भूमि से उपजा एक नवाचार

ताइवान के ताइचुंग शहर को सिट्रस फलों की सबसे बड़ी खेती का क्षेत्र माना जाता है, लेकिन वहाँ के स्थानीय उत्पादन से बनी कोई भी सिट्रस लिकर उपलब्ध नहीं थी। इस खालीपन को भरने के लिए, एक नई प्रसंस्करण तकनीक का विकास किया गया और इसी से 'कंसाई' नामक उत्पाद का जन्म हुआ, जिसका नाम चीनी भाषा में 'बॉटम्स अप' के अर्थ वाले शब्द 'कंसाई' से प्रेरित है और यह उत्सव के आह्वान का प्रतीक है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि टंकन और पोंकन सिट्रस की ज्यामितीय छवियों को मुख्य प्रतीकों के रूप में पुनः प्राप्त किया गया है। सिट्रस की त्वचा की बनावट को आंशिक ग्लेजिंग और पंचिंग की छपाई तकनीकों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

इस उत्पाद को पीईटी त्रि-आयामी मुद्रण, आंशिक ग्लेजिंग और पंचिंग की तकनीकों के साथ वास्तविकता में लाया गया है। इसके तकनीकी विनिर्देशों में 80 x 80 x 240 मिमी का आकार शामिल है।

इस डिजाइन की बातचीत बहुत सरल है: ठंडा करें, ढक्कन खोलें और 'कंसाई' करें। इस परियोजना की शुरुआत मई 2022 में हुई और अक्टूबर 2022 तक ताइचुंग शहर में पूरी की गई। बाजार में इसकी गतिविधियाँ दिसंबर 2022 में शुरू की गईं।

इस परियोजना के लिए किए गए अनुसंधान में डिजाइन अनुसंधान के आधार पर विभिन्न सर्वेक्षणों में नमूना उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाओं के आधार पर डिजाइन में बार-बार संशोधन करके सबसे वांछनीय परिणाम उत्पन्न करने की कोशिश की गई। नमूना स्लॉट्स को उच्च शिक्षा संस्थानों, स्थानीय सामुदायिक केंद्रों और ऑनलाइन सर्वेक्षण स्रोतों से चुना गया। परिणामों ने पैकेजिंग डिजाइन में सिट्रस के ज्यामितीय तत्वों और रंग को पुनः प्राप्त करने की रणनीति का सुझाव दिया।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कृषि उत्पादों की खुदरा कीमतें तुलनात्मक रूप से कम होती हैं, इसलिए इस पैकेजिंग डिजाइन का मुख्य कार्य उत्पाद की पहचान और संबंधित मूल्य नीति को बढ़ावा देना था।

डिजाइन टीम ने ताइचुंग शहर, ताइवान के मूल को प्रतिनिधित्व करने के लिए नई विकसित प्रसंस्करण कौशल पर आधारित 'कंसाई' नामक सिट्रस लिकर का विकास किया। डिजाइनर की उम्मीद है कि यह ब्रांड नया उत्पाद उत्सव के लिए प्रेरणा के रूप में काम करेगा। इसलिए, सिट्रस टंकन और पोंकन की ज्यामितीय छवियों को प्रमुख प्रतीकों के रूप में बनाने के लिए पुनः प्राप्त किया गया। सिट्रस की त्वचा की बनावट को आंशिक ग्लेजिंग और पंचिंग की छपाई कौशल के आधार पर प्रस्तुत किया गया है ताकि ब्रांडिंग की भावना कुशलता और आक्रामकता के साथ प्रसारित की जा सके।

इस डिजाइन के लिए बौद्धिक संपदा नोटिस के अनुसार, सभी कॉपीराइट्स हुई तू के नाम से 2022 में पंजीकृत हैं। और यह डिजाइन 'ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयरन 'ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक और नवीन रचनाओं को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। यह सम्मान उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए दिया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक अनुभूतियों को प्रदान करते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: HUI TU
छवि के श्रेय: Image #1: Creator Hui Tu, Kanpai, 2022. Image #2: Illustrator Hui Tu, Kanpai, 2022. Image #3: Illustrator Hui Tu, Kanpai, 2022. Image #4: Illustrator Hui Tu, Kanpai, 2022. Image #5: Illustrator Hui Tu, Kanpai, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: HUI TU
परियोजना का नाम: Kanpai
परियोजना का ग्राहक: Hungkung University


Kanpai IMG #2
Kanpai IMG #3
Kanpai IMG #4
Kanpai IMG #5
Kanpai IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें