नवाचारी डिजाइन: कर्व - जल बिंदु से प्रेरित आवासीय स्थान

वेई पिंग लिन द्वारा निर्मित अनूठा और स्थायी आंतरिक स्थान

जब डिजाइन जीवन की अभिव्यक्ति बन जाता है

डिजाइन की दुनिया में नवाचार और मौलिकता का मिश्रण अक्सर असाधारण परिणामों को जन्म देता है। 'कर्व' एक ऐसा ही आवासीय परियोजना है जिसे वेई पिंग लिन ने डिजाइन किया है। यह डिजाइन पारंपरिक चौकोर घर के पैटर्न को तोड़ता है और जल बिंदुओं से प्रेरणा लेता है। जल, जीवन का स्रोत है, और प्रत्येक जल बिंदु को एक अलग स्थान के रूप में कल्पना करते हुए, विभिन्न आकार और आकृतियों के बिंदुओं को संयोजित करके एक अत्यंत विशिष्ट, गतिशील और सौंदर्यपूर्ण आंतरिक स्थान बनाया गया है।

निंगबो के केंद्र में स्थित एक गगनचुंबी इमारत में यह अपार्टमेंट परियोजना स्थित है। आस-पास की अन्य ऊंची इमारतों की अनुपस्थिति के कारण, इस स्थान को उत्कृष्ट प्राकृतिक प्रकाश और दृश्यों का आनंद मिलता है। इस स्थान में अतिरिक्त स्तंभों की अनुपस्थिति डिजाइनरों को अपनी रचनात्मकता को अनमोल बनाने की स्वतंत्रता प्रदान करती है। ग्राहक एक युवा और बहुत ही व्यक्तित्ववादी जोड़ा है जो एक अनूठा घर चाहते हैं जो निवास के साथ-साथ मित्रों के साथ पार्टियों की मेजबानी के लिए भी सेवा कर सके।

इस परियोजना को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में स्थायी सामग्रियों का उपयोग किया गया है, जैसे कि दीवार और छत पर कम-वीओसी (वाष्पशील कार्बनिक यौगिक) पेंट्स का उपयोग, फर्श के लिए बड़े आकार के सिंटर्ड स्टोन का चयन, अलमारियां FSC या PEFC द्वारा प्रमाणित बोर्डों से बनी हैं। इसके अलावा, हमने खिड़कियों के साथ स्टेनलेस स्टील की एक पंक्ति का उपयोग किया है ताकि बाहरी प्रकाश के परावर्तन को अंदर बढ़ाया जा सके, जिससे इनडोर प्रकाश उज्जवल हो और कृत्रिम प्रकाश की आवश्यकता कम हो।

जून 2019 में शुरू हुई यह परियोजना अक्टूबर 2022 में समाप्त हुई। स्थान: निंगबो, चीन। डिजाइन की चुनौतियों में वक्राकार आकृतियों को डिजाइन करना और मॉडलिंग करना शामिल था, जिसमें बहुत समय और प्रयास लगा। निर्माण चरण के दौरान, वक्राकार दीवार बनाना भी एक चुनौती थी। अंत में, हमने GFRG (ग्लास फाइबर रेनफोर्स्ड जिप्सम) का उपयोग करके दीवार और छत के आकार बनाए। इस मामले में अनूठे आकार के दरवाजे भी विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं और एक हैंडल-फ्री दरवाजा खोलने की विधि का उपयोग किया गया है।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर प्राप्त हुआ। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WeiPing Lin
छवि के श्रेय: Image #1,2,3,4,5: Photographer Liu Ying, 2022 Video: Yao De Li, Zi Long
परियोजना टीम के सदस्य: Weiping Lin
परियोजना का नाम: Curve
परियोजना का ग्राहक: LWPD(Lin Wei Ping Design)


Curve IMG #2
Curve IMG #3
Curve IMG #4
Curve IMG #5
Curve IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें