फोटोसिंथेटिक सिटी: भविष्य के लिए एक नई ऊर्जा संरचना

इंडस्ट्रियल डिजाइन कॉलेज ऑफ़ लाफ़ा द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और पर्यावरण अनुकूल परियोजना

फोटोसिंथेटिक सिटी, एक भविष्य की ऊर्जा संरचना प्रदान करने वाली परियोजना है, जो सौर ऊर्जा और जैवद्रव्य की संयुक्त ऊर्जा का उपयोग करती है। यह परंपरागत ऊर्जा के उपयोग को कम करके और ऊर्जा द्वारा पर्यावरण पर दबाव को कम करके शहरों में स्थापित की जाती है।

इस परियोजना की प्रेरणा सिंगापुर के गार्डन्स बाय द बे की ऊर्जा संरचना से ली गई है। गार्डन्स बाय द बे, सौर और जैवद्रव्य ऊर्जा के माध्यम से अपनी ऊर्जा उपभोग को एक बड़े शॉपिंग मॉल के समान स्तर पर रखने में सक्षम है। ऐसी ऊर्जा संरचनाओं को शहरों में स्थापित करना रोचक है।

फोटोसिंथेटिक सिटी की सबसे विशेष बात यह है कि इसका निर्माण स्टील फ्रेम और सौर पैनलों के साथ होता है, और इमारत का पौधों का भाग पुनः प्राप्त प्लास्टिक इंजेक्शन मोल्डिंग से बनाया जाता है।

इस परियोजना की विशेषता यह है कि यह सौर ऊर्जा उत्पादन मॉड्यूल और पौधे लगाने का मॉड्यूल इमारत की सतह पर स्थापित करता है, और पौधों के अपशिष्ट को इकट्ठा करके CHP स्टीम टर्बाइन ऊर्जा उत्पादन उपकरण को भेजता है जो इसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। सौर ऊर्जा और पौधों के अपशिष्ट के साथ मिलकर इमारत को ऊर्जा प्रदान करेगी।

इस परियोजना की चुनौती यह थी कि पूरे प्रणाली को मूल इमारत के साथ कैसे जोड़ा जाए और पौधों की देखभाल की लागत को कैसे कम किया जाए। फोटोसिंथेटिक सिटी की सबसे विशिष्ट विशेषता यह है कि इसका पौधों का मॉड्यूल, जिसकी सतह पर छेद होते हैं, और इसका अद्वितीय आकार अधिक जल को सतह के अनुसार निकालकर इसे नीचे इकट्ठा कर सकता है, ताकि सभी पौधे पोषक तत्व प्राप्त कर सकें।

फोटोसिंथेटिक सिटी एक परियोजना है जिसे जीवाश्म ऊर्जा के पर्यावरण पर बोझ को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। फोटोसिंथेटिक सिटी दो भागों में बांटी गई है। पहला भाग छत के हिस्से पर स्थापित सौर सुविधा है। दूसरा भाग जैवद्रव्य ऊर्जा उत्पादन उपकरण है, जो इमारत के बगल में लगाए गए पौधों के अपशिष्ट का उपयोग करके CHP स्टीम टर्बाइन ऊर्जा उत्पादन उपकरण के लिए ईंधन प्रदान करता है जो इसे विद्युत में परिवर्तित करता है। इस प्रकार, पर्यावरण पर प्रभाव को कम किया जाता है, और बड़ी संख्या में पौधे लगाने से भी पर्यावरण को लाभ होता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और ग्रीन डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wenkai Xue
छवि के श्रेय: Image #1: Designer Xue Wenkai, Du Heli, Li Yuankai, Xue Bomu and Wang Xi, Photosynthetic City, 2023 Image #2: Designer Xue Wenkai, Du Heli, Li Yuankai, Xue Bomu and Wang Xi, Photosynthetic City, 2023 Image #3: Designer Xue Wenkai, Du Heli, Li Yuankai, Xue Bomu and Wang Xi, Photosynthetic City, 2023 Image #4: Designer Xue Wenkai, Du Heli, Li Yuankai, Xue Bomu and Wang Xi, Photosynthetic City, 2023 Image #5: Designer Xue Wenkai, Du Heli, Li Yuankai, Xue Bomu and Wang Xi, Photosynthetic City, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Xue Wenkai Designer: Du Heli Designer: Li Yuankai Designer: Xue Bomu Designer: Wang Xi
परियोजना का नाम: Photosynthetic City
परियोजना का ग्राहक: Wenkai Xue


Photosynthetic City IMG #2
Photosynthetic City IMG #3
Photosynthetic City IMG #4
Photosynthetic City IMG #5
Photosynthetic City IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें