Marimask: एक बायोडिग्रेडेबल मास्क जो समुद्री जीवन की सुरक्षा करता है

यावेन चेन द्वारा डिजाइन किया गया एक अनूठा और पर्यावरण-अनुकूल मास्क

Marimask, एक बायोडिग्रेडेबल मास्क, जो न सिर्फ कोरोनावायरस से बचाव करता है, बल्कि समुद्री जीवन की सुरक्षा के लिए भी एक कदम है। यह मास्क आसानी से काटने वाले स्ट्रैप्स के साथ आता है, जिससे समुद्री जीवों को मास्क से गले में फंसने का खतरा कम होता है।

कोरोनावायरस के चलते हर महीने लगभग 200 अरब डिस्पोजेबल चेहरे के मास्क नदियों और समुद्रों में डिस्पोज किए जा रहे हैं। ये सिंथेटिक PPE आइटम स्ट्रैप्स के साथ समुद्री जीवन को फंसा सकते हैं, और अपने गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री के साथ पर्यावरण को प्रदूषित कर सकते हैं। मास्क को फेंकने का सही तरीका है स्ट्रैप्स को काटना। हालांकि, सिर्फ 20% से कम लोगों को इसके बारे में पता है।

Marimask की विशेषता यह है कि इसमें आसानी से काटने वाले स्ट्रैप्स होते हैं। यह लोगों को बटन क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे मास्क स्ट्रैप्स आसानी से काटे जा सकते हैं, इसका उद्देश्य मास्कों से समुद्री जीवन को गला घोंटने का खतरा कम करना है। इसका निर्माण बायोडिग्रेडेबल सामग्री से किया गया है, जिसे बाद में उपयोग के बाद घटाया जा सकता है और कम्पोस्ट किया जा सकता है।

Marimask और इसका पैकेज समुद्री घास के आधारित सामग्री से बनाए जाते हैं, जिन्हें मिट्टी या समुद्री जल में बायोडिग्रेड किया जा सकता है। मास्क में जोड़ी गई समुद्री फाइबर में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव होता है क्योंकि यह सोडियम और कैल्शियम आयनों से समृद्ध एक कमजोर अम्लीय पर्यावरण बनाता है, जहां बैक्टीरिया जीवित नहीं रह सकते। इसके अलावा, मास्क की फ़िल्टर क्षमता KN95 के मानक को पहुंचती है।

लोग Marimask के पैकेज से मास्क स्ट्रैप्स को काटने के महत्व को सीख सकते हैं जो समुद्री जीवन की सुरक्षा करता है। जब उनका मास्क खत्म हो जाता है, तो वे बटन क्लिक कर सकते हैं और मास्क स्ट्रैप्स काट दिए जाएंगे। और फिर वे इसे कचरे के डिब्बे में फेंक सकते हैं। मास्क को मिट्टी या समुद्री जल में बायोडिग्रेड किया जा सकता है, जो पर्यावरणीय और सतत है।

यह परियोजना डिसंबर 2022 में शुरू हुई और फरवरी 2023 में गुआंगज़ोउ में समाप्त हुई। इस डिज़ाइन को A' डिस्पोजेबल और सिंगल-यूज़ प्रोडक्ट डिज़ाइन अवार्ड 2023 में आयरन अवार्ड से नवाजा गया। आयरन A' डिज़ाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को अवार्डित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yawen Chen
छवि के श्रेय: Yawen Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Yawen Chen Xiaofeng Wu Lixuan Zhao Angchi Huang
परियोजना का नाम: Marimask
परियोजना का ग्राहक: Yawen Chen


Marimask IMG #2
Marimask IMG #3
Marimask IMG #4
Marimask IMG #5
Marimask IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें