अनूठी डिजाइन: आरोमा गॉर्मेट

डिजाइनर: मेल्टेम सेतिंकया

आरोमा गॉर्मेट, मेल्टेम सेतिंकया द्वारा डिज़ाइन किया गया एक फ़िल्टर कॉफ़ी मशीन है, जिसे व्यक्तिगत स्वादों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसकी प्रेरणा वह विचित्रता है जो हमें अपने स्वादों और व्यक्तित्वों में दिखती है।

आरोमा गॉर्मेट की अद्वितीयता इसमें है कि यह उपयोगकर्ता को अपने स्वादानुसार कॉफ़ी बनाने की सुविधा देता है। इसमें कई कार्यों को संभालने की क्षमता है, जिससे उपयोगकर्ता को अपने स्वादानुसार कॉफ़ी बनाने का एक अद्वितीय अनुभव मिलता है। यह मशीन उपयोगकर्ता के इंद्रियों को आकर्षित करती है, जब वह अपनी कॉफ़ी बना रहा होता है।

इस मशीन की मुख्य शेल प्लास्टिक (पीपी-एबीएस) से बनी हुई है, जिसमें चमकदार और मैट फिनिश है। इसके डेकोर पीस हॉट स्टाम्प से बनाए गए हैं और पॉट कांच से बना हुआ है। इसके आयाम 154mm/ 330mm/ 298mm हैं और इसका वजन, कांच के पॉट के साथ, 2 किलो है। इसमें 220-240 V 50/60 Hz का टाइमर स्विच लगा हुआ है, जो 40 मिनट के बाद अपने आप बंद हो जाता है, जिससे ऊर्जा की बर्बादी रोकी जाती है।

इस मशीन का पानी का टैंक अलग किया जा सकता है और इसे आसानी से साफ़ किया जा सकता है। इसके वायर फ़िल्टर की वजह से कागज़ के फ़िल्टर की आवश्यकता नहीं होती। इस मशीन के साथ एक उपकरण भी दिया गया है, जिसकी सहायता से बिजली के बिना भी कॉफ़ी बनाई जा सकती है।

इस प्रोजेक्ट को इस्तांबुल, तुर्की में डिज़ाइन किया गया था। इसके विभिन्न संस्करणों के लिए पूरी उत्पाद विकास प्रक्रिया में लगभग 18 महीने का समय लगा। इस डिज़ाइन के लिए बाज़ार अनुसंधान किया गया था। उपयोगकर्ता अनुभव की जांच की गई थी। बारिस्ताओं के साथ मिलकर ड्रिप ब्रूइंग विधि, फ़िल्टर माइक्रॉन व्यास, पानी का तापमान, पॉट और कप का तापमान आदि का अध्ययन किया गया था, ताकि सर्वश्रेष्ठ कॉफ़ी अनुभव की संभावना हो।

इस डिज़ाइन को तुर्की पेटेंट संस्थान -2021 008788 द्वारा पेटेंट किया गया है। इस डिज़ाइन को 2023 में A' होम एप्लायंसेस डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: MELTEM CETINKAYA
छवि के श्रेय: MELTEM CETINKAYA
परियोजना टीम के सदस्य: Meltem ÇETİNKAYA - Emre ŞAHİN
परियोजना का नाम: Aroma Gourmet
परियोजना का ग्राहक: MELTEM CETINKAYA


Aroma Gourmet IMG #2
Aroma Gourmet IMG #3
Aroma Gourmet IMG #4
Aroma Gourmet IMG #5
Aroma Gourmet IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें