पहेली सीखें: एक नवाचारी वर्कबुक डिजाइन

मिराएन डिजाइन टीम द्वारा विकसित

आज की तकनीकी युग में, शिक्षा के क्षेत्र में भी नवाचार की आवश्यकता है। मिराएन डिजाइन टीम ने इस बात को समझते हुए "पहेली सीखें" नामक एक वर्कबुक डिजाइन किया है, जो छात्रों को अध्ययन करने में मदद करता है।

पहेली सीखें, एक खेल की तरह अध्ययन सहायक है, जिसे कार्टूनी अभिव्यक्तियों से प्रेरित किया गया है, ताकि छात्रों को अध्ययन करने में मजा आए। इसमें विभिन्न स्तरों के खेल हैं, जो मजेदार चरित्रों और कार्टून तत्वों के साथ प्राथमिक शब्दावली की अध्ययन को पूरा करते हैं। इसका उद्देश्य आज के प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के अध्ययन का बोझ कम करना है, जो स्मार्ट उपकरणों के प्रति इतने संवेदनशील हैं।

पहेली सीखें, मिराएन द्वारा विकसित एक प्राथमिक स्तर की कोरियाई शब्दावली अध्ययन सहायक है, जिसमें 25 दिनों का अध्ययन है। इसका नाम पहेली और सीखने के संयोजन से बनाया गया है, जिससे यह संदेश दिया जाता है कि जटिल भाषा का अध्ययन करना मजेदार हो सकता है, जैसे कि पहेली को मिलाना। इसमें विभिन्न चित्राणियाँ हैं जो सरल स्पष्टीकरणों और मजेदार पहेलियों के साथ छात्रों की रुचि को उत्तेजित करती हैं और उनके ध्यान को बढ़ाती हैं।

मनोरंजनात्मक दृश्य प्रभावों को उपयोगकर्ताओं को प्रदान किया गया था, जिसमें फ्रेम, भाषण गुब्बारे, हाफ टोन्स का प्रयोग किया गया था। छोटे फ्रेम का उपयोग पुस्तक को मुद्रित करने के लिए किया गया था, ताकि छात्र कभी भी और कहीं भी अध्ययन कर सकें और मुख्य फ़ॉन्ट को शीर्षक और मुख्य पाठ में लागू किया गया था, जो कार्टून कॉन्सेप्ट के साथ जाता है। रंगों को तीन मुख्य रंगों के चारों ओर समन्वित रूप से व्यवस्थित किया गया था।

इस परियोजना का प्रकाशन 1 नवम्बर 2022 को हुआ था और यह अभी भी कोरिया की ऑनलाइन और ऑफलाइन किताबों की दुकानों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। पहेली सीखें, एक कॉमिक बुक और वर्कबुक के संयोजन के साथ एक दृश्य अध्ययन सहायक है।

इस डिजाइन को 2023 में A' शिक्षा, शिक्षण सहायता और प्रशिक्षण सामग्री डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mirae-N Design Team
छवि के श्रेय: Mirae-N Design Team
परियोजना टीम के सदस्य: MiraeN design team Creative Director Hyunji Son Brand Design Byoungsok kim, Jihee kim Media Design Seyoung Hong Character Design Bokyong Kim
परियोजना का नाम: Puzzle Learn
परियोजना का ग्राहक: Mirae-N Design Team


Puzzle Learn IMG #2
Puzzle Learn IMG #3
Puzzle Learn IMG #4
Puzzle Learn IMG #5
Puzzle Learn IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें