नवाचारी डिजाइन: डोरोथी बेकर का हाथ

नटालिया नेमार्क द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय दीवार बेडसाइड यूनिट

डोरोथी बेकर के हाथ का निर्माण उनके द्वारा 1969 में डिजाइन किए गए प्रसिद्ध Uten.Silo को सम्मानित करते हुए किया गया है। यह एक दीवार बेडसाइड कैबिनेट के रूप में डिजाइन किया गया था, जो किसी भी कमरे और इंटीरियर के लिए एक उपयोगी योगदान है।

डोरोथी बेकर का हाथ एक दीवार यूनिट है जिसे आधुनिक घर के माहौल के लिए डिजाइन किया गया है। अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वायरलेस चार्जर, यूएसबी पोर्टल, घुमावदार लाइट, और डिमर जैसी तकनीकों का उपयोग किया गया है। प्राथमिक रंगों के प्लास्टिक उत्पादन के बचे हुए हिस्से का उपयोग सीमित संस्करण वस्त्रों के लिए किया गया है जिनमें अद्वितीय रंग योजना होती है। यह आधुनिक जीवन परिस्थितियों के आधार पर, आवश्यक कार्यों को एकीकृत करता है।

डोरोथी बेकर का हाथ एबीएस प्लास्टिक से बनाया गया है; हुक और क्लिप्स मेटल से बनाए गए हैं। एक वायरलेस चार्जर का उपयोग किया गया है, जिससे तारों की संख्या कम होती है और समग्र दृश्य सुधारता है। यह एक बड़े कंटेनर में स्थित है। तीन यूएसबी पोर्टल इलेक्ट्रॉनिक्स को चार्ज करने के लिए होते हैं। यूनिट में लाइट शामिल है, जिसे अलग-अलग स्थिति में रखा जा सकता है और घुमाया जा सकता है। लाइट के लिए दो बटन होते हैं: एक हाथ को खोलने के लिए, दूसरा डिमर के लिए जो विभिन्न स्थितियों के लिए विभिन्न परिदृश्यों की अनुमति देता है।

यूनिट में एक बड़ा कंटेनर होता है जिसमें वायरलेस चार्जर के लिए फोन, ई-बुक्स, किताबें, और अन्य बड़ी चीजें होती हैं। छोटा कंटेनर गहनों, घड़ियों, या अन्य छोटी वस्तुओं के लिए होता है। क्लिप मेमो रखने की अनुमति देता है। इलास्टिक्स मुख्य रूप से दो उद्देश्यों के लिए होते हैं लिखने के उपकरण या चश्मा रखने के लिए। हुक नेकलेस, हेडबैंड, या यहां तक कि कुंजी के लिए होते हैं। पानी के धारक बोतलों और गिलासों दोनों के लिए होते हैं।

यूनिट को मूल रूप से एक बेडरूम के लिए डिजाइन किया गया था, यह कार्यस्थलों और रसोई के लिए एक महान योगदान हो सकता है।

इस परियोजना का आरंभ फरवरी 2021 में मॉस्को में हुआ था।

मूल समस्या एक रोबोट वैक्यूम क्लीनर थी जो बेडसाइड टेबल के नीचे साफ नहीं कर सकता था। विभिन्न प्रकार के आधारों के माध्यम से जाते हुए, मैंने दीवार की एककता बनाने में समाप्त हो गया। यह एक छोटी जगह के लिए भी सुविधाजनक है।

यह क्लिप्स, हुक्स, इलास्टिक्स, और कंटेनरों के साथ सुसज्जित है, जो व्यावहारिक भंडारण स्थान प्रदान करते हैं और चीजों को ढूंढने में आसानी करते हैं। मैंने स्वस्थ दिनचर्या को बनाए रखना चाहा: रात भर पीने और टेलीफोन लाइट्स को कम करना। वे गिलास धारक और गहरे कंटेनर के साथ हल होते हैं।

हाथ सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण भाग था। मैं चाहता था कि यह विभिन्न स्थितियों में फॉर्म के अंदर फिट हो सके। विशेष रूप से यदि इसे एक अच्छी रात की रोशनी हो सकती है, लेकिन तकनीकी मुद्दों के कारण, यह काम नहीं कर पाया। दूसरी बात थी कि हाथ के लिए कांच का उपयोग करना। मैंने पिछले कई डिजाइनों के माध्यम से गया और निर्णय लिया कि प्लास्टिक का एक क्रिस्टल हीरा कट का उपयोग करूं।

इस परियोजना में, मैंने आवश्यक भंडारण को न्यूनतम रखना चाहा। मैं इर्गोनोमिक्स पर ध्यान केंद्रित कर रहा था और हम सोते समय हमारे पास कितनी चीजें रखते हैं।

डोरोथी बेकर का हाथ एक दीवार यूनिट है जिसे आधुनिक घर के माहौल के लिए डिजाइन किया गया है। अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वायरलेस चार्जर, यूएसबी पोर्टल, घुमावदार लाइट, और डिमर जैसी तकनीकों का उपयोग किया गया है। रंग योजना को सुधारा गया है और नीले रंग को जोड़ा गया है, साथ ही सतत विकल्प पेश किया गया है: प्लास्टिक उत्पादन के बचे हुए हिस्से का उपयोग सीमित संस्करण वस्त्रों के लिए किया गया है जिनमें अद्वितीय रंग योजना होती है। यह आधुनिक जीवन परिस्थितियों के आधार पर, आवश्यक कार्यों को एकीकृत करता है। यह घर और काम दोनों में उपयोग किया जा सकता है। यह बहुत जगह नहीं लेता है, और किसी भी इंटीरियर में फिट हो सकता है।

यह डिजाइन 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nataliya Naymark
छवि के श्रेय: Nataliya Naymark
परियोजना टीम के सदस्य: Nataliya Naymark
परियोजना का नाम: Dorothee Becker's Hand
परियोजना का ग्राहक: Nataliya Naymark


Dorothee Becker's Hand IMG #2
Dorothee Becker's Hand IMG #3
Dorothee Becker's Hand IMG #4
Dorothee Becker's Hand IMG #5
Dorothee Becker's Hand IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें