हुआंगहेलो: एक शहर की छवि को बयां करने वाली बीयर पैकेजिंग डिजाइन

डिजाइनर जिन जांग द्वारा वुहान, चीन की छवि को प्रस्तुत करने का एक अद्वितीय तरीका

वुहान, एक सुपर महानगर, जिसे यांगज़ी नदी और हान नदी द्वारा तीन शहरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक शहर की अपनी अद्वितीय संस्कृति और विशेषताएं हैं। डिजाइनर जिन जांग ने इन शहरों की सांस्कृतिक खुदाई के माध्यम से एक शहर की छवि का निर्माण किया है।

हुआंगहेलो बीयर पैकेजिंग डिजाइन एक शहरी बीयर उत्पाद है जिसे पीले क्रेन टावर द्वारा लॉन्च किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य चीन, वुहान की छवि को प्रदर्शित करना है। यह बीयर उत्पाद शहर की आकर्षण को दिखाता है, जिसमें सबसे प्रमुख इमारतें, पुल आदि शामिल हैं। यह उपभोक्ताओं के साथ एक अधिक आरामदायक और मनोहारी तरीके से जुड़ता है। दो श्रृंखला के उत्पाद हरे रंग का प्रतिनिधित्व करते हैं जो जीवन और स्वास्थ्य का प्रतीक हैं और रहस्यमय बैंगनी रंग के माध्यम से दिन और रात के शहर की समृद्धि को दर्शाते हैं।

इस उत्पाद को लोगों को एक रंग-बिरंगी शहर की छवि देने की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे निर्माण में लागत और उत्पादन प्रभाव को भी ध्यान में रखना होता है, इसलिए डिजाइनर ने बहुत सारे रंगों का उपयोग नहीं किया है, बल्कि एक रंग-बिरंगी बीयर कैन डिजाइन का वर्णन किया है।

वुहान, चीन में रहने वाले लोगों के लिए या अन्य स्थानों से वुहान आने वाले लोगों के लिए, इस श्रृंखला के उत्पादों के माध्यम से एक परिचितता की भावना लाई जा सकती है, या शहर की समृद्ध और रंग-बिरंगी शहरी संस्कृति और विशेषताओं के बारे में त्वरित रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है, और सबसे अधिक उपभोक्ता उत्पादों के साथ संपर्क किया जा सकता है।

यह परियोजना आम बीयर पैकेजिंग से बहुत अलग है। यह केवल एक वस्त्र नहीं है, बल्कि एक शहर की ऊचाई से शहरी संस्कृति का निर्माण करना अधिक महत्वपूर्ण है। इसके लिए डिजाइनरों को शहर के सबसे प्रतिष्ठित तत्वों की पूरी तरह से खोज करने की आवश्यकता होती है, चाहे वह चिह्नित इमारतों से लेकर सांस्कृतिक विशेषताओं, शहरी संचय, भविष्य की विकास तक हो।

इस परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती त्याग और एकीकरण में है। क्योंकि वुहान, मध्य चीन का एक सुपर शहर है और इसका एक बहुत लंबा इतिहास है, इसलिए व्यक्त करने के लिए बहुत सारे तत्व हो सकते हैं। इसके लिए डिजाइनरों को त्याग और सभी तत्वों को एकीकृत करने की आवश्यकता होती है, ताकि तत्व एक पूरे की तरह दिखाई दें। धन्यवाद, डिजाइनरों ने क्षेत्रीय खुदाई के माध्यम से वुहान के तीन शहरों के तत्वों को समानुपातिक रूप से एकीकृत किया है।

पीले क्रेन टावर वुहान, चीन का सबसे प्रसिद्ध चिह्नित इमारत है। यह बीयर की श्रृंखला पीले क्रेन टावर द्वारा लॉन्च की गई शहर की छवि के कैन हैं। वे बीयर, एक दैनिक उपभोक्ता उत्पाद के माध्यम से सभी को वुहान की सिफारिश करते हैं। और हरे रंग के माध्यम से, जो जीवन और स्वास्थ्य का प्रतीक है, और रहस्यमय बैंगनी रंग के माध्यम से, दिन और रात के शहर की समृद्धि को दिखाने के लिए। तत्व चयन के मामले में, डिजाइनर ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सबसे प्रतिष्ठित तत्वों की खोज की, और चरित्र दृश्यों को जोड़ा ताकि पूरी जीवन अधिक जीवंत और उपभोक्ताओं के करीब हो।

बुद्धिमत्ता संपत्ति/पेटेंट/कॉपीराइट पीले क्रेन टावर के पास हैं। यह डिजाइन 2023 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और सृजनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jin Zhang
छवि के श्रेय: Jin Zhang
परियोजना टीम के सदस्य: Jin Zhang
परियोजना का नाम: Huanghelou
परियोजना का ग्राहक: Jin Zhang


Huanghelou IMG #2
Huanghelou IMG #3
Huanghelou IMG #4
Huanghelou IMG #5
Huanghelou IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें