Soundview: एक अद्वितीय डिजाइन जो बाजार, नौका और व्यापार को एक साथ लाता है

शियान चेन द्वारा डिजाइन किया गया यह फेरी टर्मिनल नई यॉर्क के साउंडव्यू में स्थित है

इस डिजाइन का प्रेरणा स्रोत एमिल जोला की पुस्तक "The Belly of Paris" है, जिसमें पेरिस की पुरानी, टूटी-फूटी लेकिन अत्यंत जीवंत और अंतरंग वास्तुकला और सड़कों के दृश्य का वर्णन किया गया है।

शियान चेन द्वारा डिजाइन किया गया यह फेरी टर्मिनल, Soundview, न्यूयॉर्क सिटी में स्थित है। इस डिजाइन में एक बाहरी बाजार, एक यात्री नौका टर्मिनल, और रेस्तरां उद्योग के उद्यमियों के लिए इंक्यूबेटर स्थलों को मिलाकर एक मिश्रित उपयोग का डिजाइन बनाया गया है।

यह प्रस्ताव साउंडव्यू में मौजूद एक डॉक के किनारे तीन भवन आयामों को समूहित करता है, जिससे एक बाहरी बाजार और सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए एक अंतरंग अर्द्ध-संलग्न आँगन बनता है। भूमि स्तर पर दो गलियाँ बाजार में प्रवाह की अनुमति देती हैं, साथ ही जलकिनारे और नौका परिवहन के लिए अवतरण डॉक की ओर भी। तीनों भवनों के बड़े ऊपरी स्तर जुड़े होते हैं, प्रत्येक पूरी ऊचाई, प्राकृतिक रौशनी वाले स्थलों की पेशकश करते हैं, जो छोटे व्यापार उद्यमन, कार्यालय, और भंडारण के लिए होते हैं।

इस जटिलता का डिजाइन एक अंतरंग, अर्द्ध-संलग्न बाहरी स्थल बाजार के लिए पेशकश करने के लिए किया गया है, जबकि नौका डॉक से इलाके की ओर पर्याप्त प्रवाह की अनुमति देता है, इसलिए इसकी छोटी फुटप्रिंट को भूमि स्तर पर व्यक्तिगत स्थलों में विभाजित किया गया है। हालांकि, ऊपरी स्तर पर एक बड़ा खुला जुड़ा हुआ स्थान है, जो इंक्यूबेटर्स के बीच सर्वश्रेष्ठ उत्पादकता और संवाद के लिए होता है। इसका अर्थ है कि भवन के ऊपरी हिस्से छोड़ दिए गए हैं और यह एक अंतरिक्ष फ्रेम संरचना के माध्यम से साकार होता है जिसे पंखुड़ी आकार के स्तंभ समर्थित करते हैं।

इस डिजाइन की विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं। इसकी ताकत और अद्वितीय विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं। यह डिजाइन एक अद्वितीय बाजार और नौका टर्मिनल को एक साथ लाती है, जो न्यूयॉर्क सिटी के व्यापारी और उद्यमियों के लिए एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है। इसके अलावा, इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shiyan Chen
छवि के श्रेय: Shiyan Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Shiyan Chen
परियोजना का नाम: Soundview Ferry Terminal
परियोजना का ग्राहक: Shiyan Chen


Soundview Ferry Terminal IMG #2
Soundview Ferry Terminal IMG #3
Soundview Ferry Terminal IMG #4
Soundview Ferry Terminal IMG #5
Soundview Ferry Terminal IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें