शहरी पटियो: प्रकृति के साथ सहजीवन की अद्वितीय कार्यालय स्थली

केविन ह्सिएह और युनशुआंग लिन द्वारा डिजाइन की गई शहरी पटियो

शहरी पटियो, केविन ह्सिएह और युनशुआंग लिन द्वारा डिजाइन की गई, एक अद्वितीय कार्यालय स्थली है जो प्रकृति के साथ सहजीवन की अद्वितीयता को दर्शाती है। यह डिजाइन प्रकृति के साथ मिलकर शहरी उत्कृष्टता को उत्पन्न करती है।

डिजाइनर केविन ह्सिएह और युनशुआंग लिन ने शहरी पटियो की डिजाइन की प्रेरणा स्थल के आस-पास के पेड़ों से ली। वे ने शोर के बीच शांति की अवधारणा का उपयोग करके स्थल के पैमाने को बढ़ाया, जिससे इमारत को एक शुद्ध सफेद रूप में पर्यावरण के प्रति प्रतिक्रिया करने की अनुमति मिली। यह डिजाइन सादगी और मुख्य डिजाइन तत्वों को लागू करके आकार को यादृच्छिक रूप से उत्पन्न करती है और इमारत को प्रकृति के साथ सहजीवन करने देती है।

स्थल के सीमित आकार और आकाशीय पैमाने के कारण, डिजाइन टीम ने दो वर्गाकार बॉक्स को सम्मिलित करके स्थानिक रूप को बदला और समग्र आकाशीय दृष्टि को विस्तारित किया, और एक आत्रियम बनाई जो शहर में दुर्लभ होती है, जो पेड़ों से जुड़ी होती है। छत पर वृत्ताकार स्काईलाइट की डिजाइन की गई है जो दृश्य और प्रकाश को अंदर लाती है, जिससे स्थल को बदलते मौसम और प्रकृति की प्रवाह के माध्यम से एक प्राकृतिक और समृद्ध रूप दिया जाता है, शहर में एक उत्कृष्टता बनाता है।

कार्यालय की स्क्रीन को एक झरना बनाने वाले बनावट के साथ ग्लास से बनाया गया है, जो स्थल के माध्यम से प्रकाश की एक भावना पैदा करती है जैसे रेशम बह रही हो। आत्रियम की फर्श और दीवारें स्थिर, जलरोधी और पुन: प्राप्य प्लास्टिक लकड़ी से बनाई गई हैं, जिन्हें बनावट वाले कालीनों और दीवार सजावट के साथ जोड़ा गया है, जो इन प्राकृतिक सामग्री और बनावटों के माध्यम से स्थल की शैली और विशेषताओं को व्यक्त करते हैं।

यह परियोजना दिसंबर 2020 में शुरू हुई और मार्च 2021 में ताओयुआन सिटी, ताइवान में समाप्त हुई। स्थल पर उगे कई पेड़ इस मामले में सबसे महत्वपूर्ण डिजाइन कारक बने। डिजाइनर ने केवल सामने और पीछे की जगह का उपयोग कार्यक्षमता की योजना बनाने के लिए किया, बीच का क्षेत्र पेड़ों के विकास के लिए छोड़ दिया, जो स्वतः ही एक दृश्य स्थल बनाते हैं। आत्रियम की डिजाइन भी उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को बदलती है, जिससे वे अपने दैनिक काम के बीच में आराम कर सकते हैं। इस व्यस्त शहर में, यह कर्मचारियों और यहां आने वाले अतिथियों को प्रकृति की छू लाता है।

दो भवनों द्वारा घेरे गए आत्रियम को स्थापित करके स्थल के पैमाने को बढ़ाया गया है। इन बाधाओं को दूर करने के लिए, डिजाइन टीम ने बड़े कोण में छज्जे को बाहर की ओर बढ़ाया ताकि इमारत की दृश्य ऊंचाई को बड़ा सके, और रेखाओं के माध्यम से पैदल यात्रियों की दृष्टि को अंदर की ओर निर्देशित किया, जिससे इमारत भीड़भाड़ वाली गली में एक अद्वितीय उपस्थिति बन जाती है।

दो आयामों का उपयोग करके आत्रियम को घेरा गया है, पैमाने को बढ़ाया गया है और पैटर्न को तोड़ा गया है, सादे डिजाइन तत्वों का उपयोग किया गया है जो स्थल को प्रकृति में एकीकृत करते हैं और आकार और रूप को आवश्यकताओं और कार्यों के प्रति प्रतिक्रिया करने देते हैं। स्काईलाइट के माध्यम से दृश्य बदलते समय और जलवायु के साथ बदलते हैं, जिससे स्थल को बदलते मौसम और प्रकृति की प्रवाह के माध्यम से एक प्राकृतिक और समृद्ध रूप दिया जाता है, शहर में एक उत्कृष्टता बनाता है।

यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kevin Hsieh
छवि के श्रेय: Hezi Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Kevin Hsieh Yunshuang Lin
परियोजना का नाम: Urban Patio
परियोजना का ग्राहक: Kevin Hsieh


Urban Patio IMG #2
Urban Patio IMG #3
Urban Patio IMG #4
Urban Patio IMG #5
Urban Patio IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें