फेनेक: एक अद्वितीय और कलात्मक विंड टरबाइन

मैक्सिम कुज़िन द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और कलात्मक विंड टरबाइन

फेनेक एक कॉम्पैक्ट वर्टिकल विंड टरबाइन है जिसमें कम शोर, उच्च सुरक्षा और लंबे समय तक उपयोग की सुविधा है। इसकी तकनीक का ह्रदय एक अद्वितीय हाइपरबोलॉयडल रोटर है जो 60 आरपीएम पर काम करता है और ब्लेड्स की अधिकतम रैखिक वेग 26 किमी/घंटा से कम होता है।

फेनेक विंड टरबाइन का डिजाइन मैक्सिम कुज़िन ने किया है। यह एक अद्वितीय हाइपरबोलॉयडल रोटर के साथ एक कॉम्पैक्ट वर्टिकल विंड टरबाइन है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें कम शोर, उच्च सुरक्षा और लंबे समय तक उपयोग की सुविधा है। इसकी तकनीक का ह्रदय एक अद्वितीय हाइपरबोलॉयडल रोटर है जो 60 आरपीएम पर काम करता है और ब्लेड्स की अधिकतम रैखिक वेग 26 किमी/घंटा से कम होता है। इसका मतलब है कि इसमें सबसे कम शोर, कंपन और गतिज कष्ट होता है और इसे शहरी क्षेत्र और छतों पर उपयोग करने की अनुमति देता है।

फेनेक विंड टरबाइन का निर्माण एल्युमिनियम की शीटों और पाइपों की वॉटरजेट कटिंग, ग्लूइंग, स्टील सीएनसी मिलिंग के माध्यम से किया जाता है। इसके रोटर के आयाम S - 2250 मिमी x 2250 मिमी x 6000 मिमी और रोटर XS - 500 मिमी x 500 मिमी x 2000 मिमी होते हैं।

इस विंड टरबाइन की विशेषता यह है कि यह वातावरण से ऊर्जा स्रोत करता है। इसका जटिल डिजाइन गणितीय समीकरणों, डेटा और व्लादिमीर शुखोव - हल्के हाइपरबोलॉयडल शेल्स के आविष्कारक - की धरोहर द्वारा निर्देशित होता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' एनर्जी उत्पादों, परियोजनाओं और उपकरणों डिजाइन पुरस्कार में ब्रोंज़ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज़ A' डिजाइन पुरस्कार: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Maxim Kuzin
छवि के श्रेय: Maxim Kuzin
परियोजना टीम के सदस्य: Maxim Kuzin Alexey Savchuk Dmitriy Kulakov
परियोजना का नाम: Fennec
परियोजना का ग्राहक: Maxim Kuzin


Fennec IMG #2
Fennec IMG #3
Fennec IMG #4
Fennec IMG #5
Fennec IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें