सारा: एक अद्वितीय सोने की अंगूठी डिजाइन

अन्ना-रीटा वानानेन द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और आकर्षक अभिनव अंगूठी

अन्ना-रीटा वानानेन ने एक अद्वितीय और आकर्षक सोने की अंगूठी डिजाइन की है, जिसे सारा कहा जाता है। इस अंगूठी की प्रेरणा उन्होंने बगीचों की सुंदरता से ली है, खासकर सारा बर्नहार्ड पियोनी फूल से, जो बहुस्तरीय, भव्य और नाजुक होते हैं।

यह अंगूठी सोने से बनाई गई है, जिसका निर्माण खोये हुए मोम की ढलाई और सुनारी प्लेट तकनीकों का उपयोग करके किया गया है। यह अंगूठी एक साथ विशाल और नाजुक है। सारा ज्वेलरी की प्रेरणा पियोनी और पहले सुपरस्टार सारा बर्नहार्ड से ली गई है। यह डिजाइन उपयोगिता और कला आभूषण के अद्वितीय संयोजन की उदाहरण है। हर कोण से इसका दृश्य अलग होता है और यह हाथ से बने आर्टिफैक्ट और अद्वितीय कला की छाप छोड़ता है।

सारा अंगूठी का निर्माण खोये हुए मोम की ढलाई और सुनारी प्लेट तकनीकों का उपयोग करके किया गया है, जो पुनर्चक्रित 585 पीले सोने से बनी होती है। मूल फूल के टुकड़े मोम को पिघलाकर बनाए गए थे और फूल के टुकड़े लोहे की गेंद के ऊपर बूंद-बूंद करके गिराए गए थे। अंगूठी का हिस्सा सोने के प्लेट से हाथ से बनाया गया है। मोम के फूल के टुकड़े की ढलाई के बाद, यह सब समर्थन और दृश्य जोड़ने वाले सोने की तार के साथ केवल तीन सोल्डर्स के साथ एक साथ जोड़ा गया था।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत जुलाई 2020 में हुई थी और यह जून 2021 में समाप्त हुआ, और यह जून 2021 में सोनकाजार्वी, फिनलैंड में प्रदर्शित किया गया था। सारा प्रोजेक्ट के लिए पृष्ठभूमि थी पियोनी फूल के निर्माण और उपस्थिति के बारे में दृश्य सामग्री इकट्ठा करना। फूल की चरित्र उतना ही महत्वपूर्ण था जितना अभिनेत्री सारा बर्नहार्ड थी, जिन्होंने इस एक विशेष पियोनी को अपना नाम दिया था। इस अंतिम अंगूठी रूप में यह साधित करने के लिए, फिल्मों को देखना, मुचास पोस्टर देखना और पियोनी फूलों को तोड़ना था। सबसे बड़ी सूझ-बूझ थी कि प्रकृति ने जो दिया है, उससे अधिक बनाने की कोशिश करें, जो एक उपयोगी और दिखावटी अंगूठी हो।

इस सारा डिजाइन प्रक्रिया में स्केचिंग और मॉडल बनाने की तकनीकों का उपयोग किया गया था, इससे पहले कि वे प्रयोगात्मक रूप देने में संकलित हों। सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कुछ नया बनाया जाए, जो केवल प्रकृति और फूल की अनुकरण नहीं करता, बल्कि प्रकृति, मानव और समय युग के वांछित चरित्र को व्यक्त करता है। ये सभी धारणाएं पहनने योग्य और सुंदर आभूषण में समायोजित करनी थीं।

सारा अंगूठी का जैविक आकार एक विशेष प्रकार की पियोनी और उसके नामकरणकर्ता अभिनेत्री सारा बर्नहार्ड से प्रेरित है। प्राकृतिक फूल की तरह, अंगूठी में नाजुकता और शक्ति का संयोजन होता है। जिस कोण से इसे देखा जाता है, उसका दृश्य बदलता है। जीवंत और एक साथ नाजुक दिखने वाला आभूषण विभिन्न सुनारी तकनीकों का उपयोग करके पुनर्चक्रित सोने से बनाया गया है। मूल ढलाई के टुकड़े पिघले हुए मोम की बूंदों और लोहे के गोल उपकरणों के साथ बनाए गए थे, ताकि प्राकृतिक और विविध दिखावट को पकड़ा जा सके। अंगूठी पहनने योग्य आभूषण और कला का संयोजन है।

इस डिजाइन को 2022 में A' ज्वेलरी, आईवियर और वॉच डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रशंसा की जाती है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Anna-Reetta Väänänen
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Tuomo Jalkanen, Alias Creative, 2021 Image #2: Photographer Elina Manninen, Model Johanna Nordblad, 2021 Image #3: Photographer Elina Manninen, Model Johanna Nordblad, 2021 Image #4: Photographer Tuomo Jalkanen, Alias Creative, 2021 Image #5: Photographer Tuomo Jalkanen, Alias Creative, 2021 Video Credits: Valtteri Kantanen, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Anna-Reetta Väänänen
परियोजना का नाम: Sarah
परियोजना का ग्राहक: Anna-Reetta Väänänen


Sarah IMG #2
Sarah IMG #3
Sarah IMG #4
Sarah IMG #5
Sarah IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें