मोबाइल एप्लिकेशन 'Voteco': राजनीतिज्ञों के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन करने का एक नया तरीका

डिजाइनर अता सेविंच द्वारा विकसित एक अद्वितीय मोबाइल एप्लिकेशन

वोटको (Voteco) एक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसमें लोग राजनीतिज्ञों के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन कर सकते हैं। यूजर्स वर्तमान पर्यावरणीय घटनाओं पर राजनीतिज्ञों के प्रतिक्रियाओं की समीक्षा और मतदान कर सकते हैं। इन मतों का प्रतिबिंब राजनीतिज्ञों के पर्यावरण स्कोर में होता है, जो पार्टी के समग्र स्कोर को भी प्रभावित करता है। पूरे एप्लिकेशन में उपयोग किए गए पर्यावरण स्कोर एक इकाई है जो यूजर्स को बिना लंबी अनुसंधान के राजनीतिज्ञ और पार्टी के बारे में सामान्य विचार रखने की अनुमति देता है।

अता सेविंच द्वारा डिजाइन किए गए इस एप्लिकेशन का उद्देश्य नागरिकों को उनके वोट के प्रति जागरूक करना है, जो पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने और समाधान प्रस्तावित करने वाले राजनीतिज्ञों के पक्ष में जाता है। यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को राजनीतिज्ञों के प्रतिक्रियाओं की समीक्षा और मतदान करने की सुविधा प्रदान करता है, जिसका प्रतिबिंब राजनीतिज्ञों के पर्यावरण स्कोर में होता है।

इस एप्लिकेशन का निर्माण विभिन्न डिजाइन उपकरणों का उपयोग करके किया गया है। यह एक iOS और Android उपकरणों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन है। इसकी विशेषताएं यूजर अनुभव, यूएक्स डिजाइन, ऐप, मतदान, हरित नीतियां, पर्यावरण, राजनीति, राजनीतिज्ञ, राजनीतिक पार्टी आदि हैं।

जब उपयोगकर्ता इस प्लेटफॉर्म के लिए एक खाता बनाना चाहते हैं, तो वे दो खाता प्रकारों में से एक चुनते हैं। ये हैं वोटर और राजनीतिज्ञ खाते। खाता प्रकार चुनने के बाद, उपयोगकर्ता चुनते हैं कि उन्हें किन विषयों में रुचि है। फिर, वे समाचार फीड पेज पर निर्देशित किए जाते हैं। इस पेज पर, वे वर्तमान समाचार, ट्वीट्स और मोशन मतदान के परिणाम देखते हैं। इस पेज के अलावा, दो और सामान्य पेज हैं। ये हैं लीडरबोर्ड और मैप पेज।

लीडरबोर्ड पेज में राजनीतिज्ञों की समग्र रैंकिंग शामिल होती है। पार्टी रैंकिंग खंड पर क्लिक करके, वे देश की राजनीतिक पार्टियों की सामान्य रैंकिंग का अध्ययन कर सकते हैं। मैप पेज पर, देश के प्रांतीय मानचित्र का रंगीन संस्करण प्रदर्शित होता है। रंग "पर्यावरण स्कोर" को प्रतिबिंबित करते हैं। उपयोगकर्ता इस मानचित्र से अपने प्रांत और जिला चुनने के बाद, वे जिला विवरण पेज पर निर्देशित किए जाते हैं। इस पेज पर, वे देख सकते हैं कि क्षेत्रीय सरकार किस पार्टी से संबंधित है, उनका "पर्यावरण स्कोर" क्या है और उस स्कोर का कारण बनने वाली हाल की घटनाएं क्या हैं।

इस परियोजना की डिजाइन प्रक्रिया अक्टूबर 2021 में शुरू हुई और नवम्बर 2021 में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए की गई अधीनस्थ अनुसंधान में तीन व्यक्तिगत निर्धारित किए गए हैं। ये हैं वोटर्स, कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ।

इस परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलु यह सुनिश्चित करना था कि उपयोगकर्ता विस्तृत जानकारी युक्त पेजों को आसानी से समझ सकें। इस चुनौती को दूर करने के लिए उपयोगकर्ताओं के साथ प्रोटोटाइप परीक्षण किए गए थे। उपयोगकर्ता के दर्द बिंदु निर्धारित किए गए थे और इन पहचाने गए समस्याओं को संबोधित करके डिजाइन को विकसित किया गया।

वोटको एक ऐसा एप्लिकेशन है जहां लोग राजनीतिज्ञों के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन कर सकते हैं। यूजर्स वर्तमान पर्यावरणीय घटनाओं पर राजनीतिज्ञों की प्रतिक्रियाओं की समीक्षा और मतदान कर सकते हैं। ये मत राजनीतिज्ञों के पर्यावरण स्कोर में प्रतिबिंबित होते हैं, जो बारी की समग्र स्कोर को प्रभावित करता है। पूरे एप्लिकेशन में उपयोग किए गए पर्यावरण स्कोर एक इकाई है जो यूजर्स को बिना लंबी अनुसंधान के राजनीतिज्ञ और पार्टी के बारे में सामान्य विचार रखने की अनुमति देता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' मोबाइल तकनीकों, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं के लिए पुरस्कृत, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं की प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ata Sevinc
छवि के श्रेय: Image #1: Interface Design Ata Sevinç, 2021. Image #2: Interface Design Ata Sevinç, 2021. Image #3: Interface Design Ata Sevinç, 2021. Image #4: Interface Design Ata Sevinç, 2021. Image #5: Interface Design Ata Sevinç, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Ata Sevinç
परियोजना का नाम: Voteco
परियोजना का ग्राहक: Ata Sevinc


Voteco IMG #2
Voteco IMG #3
Voteco IMG #4
Voteco IMG #5
Voteco IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें