बाल अध्याय: एक आदर्श बाल गतिविधि क्लबहाउस

डिजाइनर अलन तोह द्वारा ब्रांड पहचान की अद्वितीय रचना

बाल अध्याय, एक बाल गतिविधि क्लबहाउस, जिसका उद्देश्य बच्चों में मंदारिन के प्रति रुचि उत्पन्न करना है, उसके लिए अलन तोह ने एक ब्रांड पहचान तैयार की है। इसकी प्रेरणा एक "कसौटी और मजेदार समुदाय" से ली गई है, जिसे बच्चे आसानी से पहचान सकें।

बाल अध्याय का लोगो एक छोटे घर या हट की तरह दिखाई देता है, जो ब्रांड द्वारा बनाए जाने वाले समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है। इसके रंगों का चयन ध्यानपूर्वक किया गया है - लाल ध्यानाकर्षण के लिए, पीला मजेदार और नीला सुरक्षा के लिए। ये मुख्य रंग हैं जिन्हें बच्चे आसानी से पहचान सकते हैं।

यह लोगो अद्वितीय है क्योंकि इसमें सादे आकारों का उपयोग किया गया है जो एक हट या छोटे घर की तरह दिखाई देते हैं। इसके रंगों का चयन ध्यानपूर्वक किया गया है - लाल ध्यानाकर्षण के लिए, पीला मजेदार और नीला सुरक्षा के लिए। ये मुख्य रंग हैं जिन्हें बच्चे आसानी से पहचान सकते हैं।

इस लोगो को बनाने के लिए अलन तोह ने ग्राहक की दृष्टि से समझने की कोशिश की और फिर 'आरंभिक' और 'क्लबहाउस' शब्दों के अर्थ और संबंधों को तोड़कर समझने के लिए मनमाप उपयोग किया। उन्होंने समझा कि 'सूरज' 'आरंभिक' का अच्छा प्रतिनिधित्व करता है और 'हट' क्लबहाउस के लिए अच्छा संबंध है।

बाल अध्याय के लोगो की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं कि वेब के लिए इसकी न्यूनतम ऊचाई 45px है और प्रिंट के लिए न्यूनतम ऊचाई 10mm है।

यह लोगो तीन प्राथमिक रंग ह्यूज़ का उपयोग करता है, इसलिए यह आदर्श है कि लोगो सफेद या फ्लोरल सफेद (बेज दिखने वाला) पृष्ठभूमि पर दिखाई दे। फ्लोरल सफेद तीन रंगों के लिए एक गर्म समर्थन प्रदान करता है ताकि लोगो अच्छी तरह से खड़ा हो।

इस परियोजना की शुरुआत अप्रैल 2021 के अंत में सिंगापुर में हुई थी और यह जून 2021 के अंत में समाप्त हुई। क्लबहाउस का नवीनीकरण पूरा हो चुका है और वह नवम्बर 2021 से सार्वजनिक के लिए खुला है। लोगो और ब्रांड सामग्री को दुकानों में और विपणन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

डेस्क अनुसंधान, बाजार अध्ययन और ब्रांड स्थिति विश्लेषण करके लक्ष्य बाजार और प्रतिस्पर्धा को समझने के लिए काम किया गया था। स्टेकहोल्डर साक्षात्कार, लक्ष्य बाजार अध्ययन और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण किए गए थे। अनुसंधान ने यह संकेत दिया कि लक्ष्य आयु समूह (1.5-6 वर्ष) के बच्चे निर्माणात्मक खेल में सक्रिय होते हैं, और वे मुख्य रंगों जैसे लाल, पीला और नीला बेहतर समझते हैं। यह निर्धारण एक स्पष्ट डिजाइन दिशा देता है और एक परिणाम उत्पन्न करता है जो अधिक संबंधित और उपयुक्त है।

चुनौती यह थी कि 3 प्राथमिक रंगों के साथ एक उपयुक्त रंग पैलेट बनाना। मुझे ध्यान रखना पड़ा कि मैं एक ब्रांड पहचान बना रहा हूं जो विश्वसनीय लगती है और फिर भी प्रेरणादायक और मजेदार है। मुझे एक संतुलन बिंदु खोजना पड़ा ताकि परिणाम न तो बोरिंग लगे जबकि विश्वसनीय होने की कोशिश कर रहा है, और न ही बच्चों की तरह अविश्वसनीय और अस्थिर हो जब मजेदार और प्रेरणादायक होने की कोशिश कर रहा हूं। मैं आशा करता हूं कि मैंने यहां अच्छा संतुलन साधा है।

इस लोगो में एक हट का निर्माण किया गया है जो सादे आकारों के द्वारा बनाया गया है जो एक घर की तरह दिखाई देते हैं, जिसका प्रतीक बच्चों के लिए खेलने और सीखने के लिए समुदाय बनाने का प्रयास है जिसे ब्रांड करने की कोशिश की जा रही है। प्राथमिक रंग - लाल, पीला, और नीला, उत्साहजनक, मजेदार, और विश्वसनीय भावनाओं को उत्तेजित करने के लिए चुने गए हैं। आकारों के बीच की नकारात्मक जगह मंदारिन का चीनी वर्ण बनाती है, जो क्लबहाउस की चीनी भाषा (मंदारिन) पर बल देती है। आधा सूरज कल के उभरते युवा सितारों के लिए बाल अध्याय द्वारा उत्साहजनक वातावरण बनाने की इच्छा का प्रतीक है।

इस डिजाइन का कॉपीराइट अलन तोह डिजाइन स्टूडियो, 2021 के पास है। यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Allan Toh
छवि के श्रेय: Allan Toh
परियोजना टीम के सदस्य: Allan Toh
परियोजना का नाम: The Early Chapter
परियोजना का ग्राहक: Allan Toh


The Early Chapter IMG #2
The Early Chapter IMG #3
The Early Chapter IMG #4
The Early Chapter IMG #5
The Early Chapter IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें