अद्वितीय और संवेदनशील डिजाइन: "Cinque" सोफ़ा

डिजाइनर जिओवानी अग्लिओटोन का अद्वितीय और संवेदनशील डिजाइन

डिजाइनर जिओवानी अग्लिओटोन ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए एक अद्वितीय और संवेदनशील सोफ़ा डिजाइन "Cinque" का निर्माण किया है। यह डिजाइन अन्य सोफ़ों से भिन्न है, क्योंकि इसे बिना किसी स्क्रू या कील के आसानी से संगठित किया जा सकता है।

जिओवानी अग्लिओटोन का कहना है कि उनके अनुसार सबसे कठिन और जटिल फर्नीचर सामग्री सोफ़ा होता है। उन्होंने अपने बचपन के खिलौने लेगो को याद करते हुए इस वस्त्र को हल्का, हटाने योग्य और गैर-बड़ा बनाना चाहा। उन्होंने एक मिनिमल सोफ़ा डिजाइन किया है जिसे बिना किसी स्क्रू या कील के आसानी से संगठित किया जा सकता है। यह अद्वितीय इंटरलॉकिंग असेंबली सिस्टम की सहायता से तब जब आपको इसकी आवश्यकता हो, एक 3 सीटर सोफ़ा को संगठित और विघटित करने की अनुमति देता है।

यह डिजाइन बर्च प्लाईवुड के साथ जोड़कर फेनिक्स का उपयोग करके निर्मित किया गया है। संरचना का संख्यात्मक नियंत्रण प्रक्रिया किया गया है। कुशन ईको-चमड़े और / या प्राकृतिक हस्तनिर्मित कपड़ों में बनाए गए हैं। सोफ़ा के आयाम: 205x88x73 सेमी। डिसेसेंबलेड सोफ़ा के आयाम: 205x88x10 सेमी।

यह परियोजना उनके द्वारा 2013 में एक डिजाइन प्रतियोगिता के लिए शुरू की गई थी। उसी साल मिलान में फुओरी सलोन डेल मोबिले में प्रदर्शित की गई और वियना के डिजाइन सप्ताह के अवसर पर इटालियन सांस्कृतिक संस्थान में प्रदर्शित की गई। 2021 में यह एक स्थानीय कारपेंट्री के सहयोग से पुनः जन्म ले रही है।

इस परियोजना का उद्देश्य एक ऐसा सोफ़ा बनाना है जिसे बिना किसी उपकरण और हार्डवेयर की सहायता के डिसेसेंबल और रीअसेंबल किया जा सकता है, पैकेजिंग में प्लास्टिक को हटाना और यह पुनर्चक्रण योग्य होना। चिन्क सोफ़ा इंडोर और आउटडोर दोनों संस्करणों में उपलब्ध है जहां इसकी अधिकतम कार्यक्षमता पाई जाती है: जब सर्दियों में सोफ़ा का बाहर उपयोग करने का कोई कारण नहीं होता, तो इसे आसानी से डिसेसेंबल करके रखा जा सकता है, जो न्यूनतम स्थान लेता है।

इंटरलॉकिंग सिस्टम के अवधारणा के अलावा, चिन्क की अवधारणा यह दिखाने की है कि बड़े आयतन वाले फर्नीचर के निर्माण के लिए प्लास्टिक और हार्डवेयर के उपयोग को कम किया जा सकता है।

यह डिजाइन 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवॉर्ड में ब्रोंज अवॉर्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिजाइन अवॉर्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Giovanni Agliottone
छवि के श्रेय: Giovanni Agliottone
परियोजना टीम के सदस्य: Design: Giovanni Agliottone
परियोजना का नाम: Cinque
परियोजना का ग्राहक: Giovanni Agliottone


Cinque  IMG #2
Cinque  IMG #3
Cinque  IMG #4
Cinque  IMG #5
Cinque  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें