लवाज़ा एलोजी मिल्क: इटालियन कॉफी संस्कृति का पूरा पैकेज

फ्लोरियन साइडल द्वारा डिजाइन किया गया इस कॉफी मशीन में एकीकृत दूध फ्रोथर शामिल है

लवाज़ा एलोजी मिल्क, एक अद्वितीय, पेशेवर और आसानी से पहुंचने योग्य कॉफी अनुभव प्रदान करता है। इसकी डिजाइन इटालियन कॉफी शॉप्स और बारों से प्रेरित है और लवाज़ा की मौजूदा फॉर्म भाषा का विकास है।

लवाज़ा एलोजी मिल्क कॉफी मशीन की खासियत इसकी बड़ी, सीमाहीन शैली है, जिस पर तीन-आयामी लवाज़ा लोगो है। इसमें मेटल के एक्सेंट्स मुख्य स्पर्श बिंदुओं को रेखांकित करते हैं, जैसे कि लीवर, ड्रिप ग्रिड और UI। इसमें लवाज़ा इन ब्लैक सिस्टम भी शामिल है, जिसमें छीलने योग्य कॉफी पॉड्स होते हैं, जिन्हें आसानी से रीसायकल किया जा सकता है। इसमें शोर के स्तर और ऊर्जा उपयोग को कम करने के लिए काफी काम किया गया है।

इस कॉफी मशीन का मुख्य शेल प्लास्टिक (ABS/SAN) से बना है, जिसकी समापन टेक्सचर्ड/ग्लॉसी है। इसमें पैड प्रिंटेड लोगो, ग्लास मग, स्टील ड्रिप ग्रिड, और रबर फीट शामिल हैं। इसके आयाम 160mm / 418mm / 302mm हैं और इसका वजन 5.5kg है। इसके निकालने योग्य हिस्से डिशवॉशर सुरक्षित हैं। इसकी ऊर्जा 1500 W, वोल्टेज 220-240, और फ़्रीक्वेंसी 50 Hz है। यह एक सुंदर बॉक्स के साथ आता है, जिसमें एक क्विक स्टार्ट गाइड और एक अधिक विस्तृत निर्देश पुस्तिका शामिल होती है।

इस कॉफी मशीन का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसके टच संवेदी UI में मुख्य चयन दो समूहों में व्यवस्थित हैं: एक कॉफी के लिए, और दूसरा दूध आधारित पेय पदार्थों के लिए। पेय पदार्थों को बूस्ट कार्यों के साथ व्यक्तिगत बनाया जा सकता है और आवश्यक सेवा केंद्र में सूचित की जाती है। इस मशीन में एक पेटेंटेड दूध फ्रोथिंग सिस्टम और एक समर्पित ग्लास मग शामिल है। कप आराम को समायोजित किया जा सकता है, जिससे छोटे कप स्पाउट के करीब रखे जा सकते हैं। इससे छींटे कम होते हैं और कॉफी के तापमान और क्रीमा के लिए लाभ होता है। बड़ा पानी टैंक आसानी से पहुंचने योग्य है।

यह प्रोजेक्ट इटली के तुरिन में डिजाइन किया गया था। सभी अलग-अलग संस्करणों के लिए पूरी उत्पाद विकास प्रक्रिया करीब 20 महीने ली। इसमें अवधारणात्मक और औपचारिक अनुसंधान, 3D मॉडलिंग, भौतिक मॉक-अप्स, प्रोटोटाइपिंग के माध्यम से विकास प्रक्रिया शामिल थी।

इस प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि मशीन के विभिन्न संस्करणों के लिए एक साझा सामान्य प्लेटफॉर्म विकसित किया जाए। यह उत्पाद विभिन्न व्यापार चैनलों/बाजारों में क्लासी कस्टम मिल्क और इनोवी कस्टम मिल्क के रूप में वाणिज्यिकृत किया गया है।

इस कॉफी मशीन को लवाज़ा द्वारा आ' होम एप्लायंस डिजाइन अवार्ड 2021 में प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्लेटिनम ए' डिजाइन अवार्ड विश्व-वर्गीय, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों को मान्यता देता है, जो अत्यधिक पेशेवरता, प्रतिभा, और समाज कल्याण में योगदान दिखाते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Florian Seidl
छवि के श्रेय: Lavazza
परियोजना टीम के सदस्य: Florian Seidl
परियोजना का नाम: Lavazza Elogy Milk
परियोजना का ग्राहक: Florian Seidl


Lavazza Elogy Milk  IMG #2
Lavazza Elogy Milk  IMG #3
Lavazza Elogy Milk  IMG #4
Lavazza Elogy Milk  IMG #5
Lavazza Elogy Milk  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें