पॉली बीट: बच्चों के लिए एक अनूठा संगीत शिक्षा खिलौना

संगीत सीखने की नवीन पद्धति का आविष्कार

बच्चों के लिए संगीत की दुनिया में एक नया द्वार

संगीत शिक्षा हमेशा से ही बच्चों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आई है। लेकिन अब तक के पारंपरिक तरीके अक्सर उबाऊ और एकरस होते हैं, जिससे बच्चों की रुचि कम हो जाती है। इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं डिजाइनर हाओये डोंग, केचेंग जिन और श्यूयेन काई, जिन्होंने 'पॉली बीट' नामक एक अद्वितीय खिलौने का निर्माण किया है।

पॉली बीट एक रिदम एक्सरसाइज टॉय है, जो बच्चों को खेल-खेल में संगीत के सिद्धांतों को सीखने में मदद करता है। इसकी अनूठी विशेषता यह है कि यह ज्यामितीय बहुभुजों के माध्यम से संगीत की लय को दृश्यमान बनाता है, जिससे बच्चे संगीत शैलियों और ड्रम रिदम पैटर्न के बीच संबंध को समझ सकते हैं।

इस खिलौने का निर्माण इंजेक्शन मोल्डेड प्लास्टिक से किया गया है और इसमें एक कैमरा लगा होता है जो बच्चे द्वारा बनाए गए ब्लॉक्स के रंग की पहचान करता है और उसके अनुसार संगीत बजाता है।

पॉली बीट की तकनीकी विशेषताओं की बात करें तो, इसका आकार 140mm*140mm*280mm है और प्रत्येक डिस्क का आकार 130mm*130mm*18mm है। यह खिलौना बच्चों को अपनी रचनात्मकता के साथ अपनी लय बनाने की स्वतंत्रता देता है।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अप्रैल 2023 में चीन के झेजियांग में हुई और अगस्त 2023 में इसी स्थान पर समाप्त हुई। डिजाइनरों ने ओर्फ शुलवर्क शिक्षण पद्धति पर आधारित शोध किया, जो बच्चों को पूरे दिल से संगीत को महसूस करने और आत्मसात करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

पॉली बीट ने बच्चों को एक नया बहु-संवेदी तरीका प्रदान किया है ताकि वे लय को सीख सकें और संगीत बना सकें। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' टॉयज, गेम्स और हॉबी प्रोडक्ट्स डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए होते हैं, व्यावहारिक होते हैं, और जिनमें नवीनता होती है।

इस उपकरण के निर्माण में शामिल टीम के सदस्यों में लेजिंग झोउ, हाओये डोंग, केचेंग जिन, श्यूयेन काई, शिचाओ हुआंग, झेंगके ली, शिन आन, शांग शी, श्याओलोंग ली, युकी हू और चेंग याओ शामिल हैं। इस नवीन उपकरण के माध्यम से बच्चे न केवल संगीत के सिद्धांतों को सीखते हैं बल्कि एक मजेदार और इंटरएक्टिव तरीके से जटिल लय पैटर्न को भी आसानी से समझ सकते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhou Leijing
छवि के श्रेय: Haoye Dong Kecheng Jin
परियोजना टीम के सदस्य: Leijing Zhou Haoye Dong Kecheng Jin Xueyan Cai Shichao Huang Zhengke Li Xin An Shang Shi Xiaolong Li Yuqi Hu Cheng Yao
परियोजना का नाम: Poly Beat
परियोजना का ग्राहक: Zhejiang University


Poly Beat IMG #2
Poly Beat IMG #3
Poly Beat IMG #4
Poly Beat IMG #5
Poly Beat IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें