स्मार्ट गार्डन: समुदाय को जोड़ती एक नवीन पहल

सिरुई ली द्वारा डिजाइन किया गया स्थायी समाधान

स्मार्ट गार्डन: समुदाय और प्रौद्योगिकी का संगम

स्मार्ट गार्डन, एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन है जो समुदाय के बागों को उनके उपयोगकर्ताओं से जोड़ने का एक अनूठा प्रयास है। एससीएलटी (साउथसाइड कम्युनिटी लैंड ट्रस्ट) नामक एनजीओ के आदेशानुसार निर्मित इस प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य समुदाय के बागों का स्थायी संचालन सुनिश्चित करना है।

सिरुई ली द्वारा डिजाइन किया गया यह एप्लिकेशन रोड आइलैंड, यूएसए में स्थित स्थानीय एनजीओ, एससीएलटी के साथ मिलकर बनाया गया है। इसकी विशेषता यह है कि यह न केवल सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम करता है, बल्कि उपयोगकर्ताओं की भागीदारी और निष्ठा को भी बढ़ाता है।

इस एप्लिकेशन में निजी दावों, कार्य प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म, छुट्टियों के समन्वय और खरीदारी संसाधनों जैसे विभिन्न घटक शामिल हैं, जो एक-दूसरे को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह समुदाय के बागों के लिए एक विशेष उत्पाद बनाने की दिशा में भी कार्य करता है।

स्मार्ट गार्डन का लक्ष्य सिर्फ सेवाओं को सुधारना ही नहीं, बल्कि उपयोगकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी और वित्तीय सहयोग सुनिश्चित करना भी है। इसके द्वारा समुदाय के समर्थन और सशक्तिकरण का एक चक्र निर्मित होता है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' मोबाइल टेक्नोलॉजीज, एप्लिकेशन्स और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त हुआ है। आयरन 'ए' डिजाइन अवार्ड उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sirui Li
छवि के श्रेय: Sirui Li
परियोजना टीम के सदस्य: Sirui Li
परियोजना का नाम: Smart Garden
परियोजना का ग्राहक: SCLT


Smart Garden  IMG #2
Smart Garden  IMG #3
Smart Garden  IMG #4
Smart Garden  IMG #5
Smart Garden  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें