लिटरकोलेक्शन: अक्षरों की विविध अभिव्यक्तियों का प्रदर्शन

डिजाइनर अलेक्सांद्रा टोबोरोविच की अद्वितीय फोटोबुक प्रोजेक्ट

लिटरकोलेक्शन, एक अद्वितीय फोटोबुक प्रोजेक्ट, जिसमें सार्वजनिक स्थलों पर अक्षरों की विभिन्न अभिव्यक्तियों का प्रदर्शन किया गया है। यह प्रोजेक्ट अलेक्सांद्रा टोबोरोविच द्वारा विभिन्न स्थलों पर खींची गई फोटोग्राफी पर आधारित है।

लिटरकोलेक्शन प्रोजेक्ट विभिन्न अक्षर अभिव्यक्तियों का प्रदर्शन करता है, जो सार्वजनिक स्थलों पर देखने को मिलती हैं। यहां लेटरिंग, टाइपोग्राफी और कैलिग्राफी के विभिन्न रूप शामिल हैं। यह फोटोग्राफी प्रोजेक्ट विशेष रूप से अलेक्सांद्रा द्वारा गये दशक में मोबाइल फोन का उपयोग करके विभिन्न स्थलों पर खींची गई फोटोग्राफी पर आधारित है।

इस फोटोबुक का कवर एक सारणी के रूप में काम करता है, जो रीढ़ के माध्यम से गुजरती है और ब्लीड के परे बढ़ती है। इसमें फोटोग्राफी में मौजूद अक्षरों की नकल करने वाले पाठ को पुनः उत्पन्न किया गया है, जिसमें सभी त्रुटियां शामिल हैं। इस पाठ को जानबूझकर उत्तेजित किया गया है, जो फोटोग्राफी की टाइपोग्राफी की अयोग्यताओं की प्रकृति को दर्शाता है।

इस फोटोबुक की विशेषता इसकी स्विस बाइंडिंग है, जो फोटोग्राफी को आसानी से देखने की सुविधा देती है। इसके अलावा, इस प्रोजेक्ट का एक और पहलु विश्व की विभिन्न संस्कृतियों में अक्षर-अक्षरों के दस्तावेजीकृत रूपों को साझा करने की इच्छा है। इससे कला और ग्राफिक डिजाइन के छात्रों और टाइपफेस डिजाइनरों को प्रेरणा मिलती है, जो शायद फोटोग्राफी के प्रभाव में नए टाइपफेस बना सकते हैं।

लिटरकोलेक्शन प्रोजेक्ट का वर्ष 2022 में पोलैंड के क्राकोव में विकास हुआ। इस प्रोजेक्ट में 383 फोटोग्राफी और 416 पृष्ठ शामिल हैं। इसका प्रकाशन Drukarnia Petit द्वारा किया गया है और Wydawnictwo ASP w Krakowie ने इसे प्रकाशित किया है। इस फोटोबुक की आईएसबीएन संख्या 978-83-66564-71-8 है।

इस अद्वितीय डिजाइन के लिए अलेक्सांद्रा टोबोरोविच को 2023 में A' प्रिंट और पब्लिश्ड मीडिया डिजाइन अवार्ड के लिए आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड उन डिजाइन्स को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन की गई होती हैं, व्यावहारिक होती हैं, और नवाचारी होती हैं, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Aleksandra Toborowicz
छवि के श्रेय: photos of album: Grzegorz Kwiek
परियोजना टीम के सदस्य: Aleksandra Toborowicz
परियोजना का नाम: Literkolekcja
परियोजना का ग्राहक: Aleksandra Toborowicz


Literkolekcja IMG #2
Literkolekcja IMG #3
Literkolekcja IMG #4
Literkolekcja IMG #5
Literkolekcja IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें