वाबी साबी: जापानी सौंदर्यशास्त्र की प्रेरणा से बना आवास

माइल्स ट्सेंग द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय निवास

वाबी साबी, एक जापानी सौंदर्यशास्त्र की प्रेरणा से बने इस आवास की डिजाइन में माइल्स ट्सेंग ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है। इस निवास की विशेषता इसकी सादगी और शुद्धता है, जिसे मूल बनावट और शुद्ध रंग योजनाओं के माध्यम से प्राप्त किया गया है।

वाबी साबी की भावना को जीवंत करने के लिए इस निवास में उज्ज्वलता और सूक्ष्मता का समन्वय किया गया है, जिससे अनंत प्रकाश और छायाओं के खेल में एक अप्रत्यक्ष सौंदर्य की अनुभूति होती है।

इस निवास की अद्वितीयता इसकी समतल योजना में है, जिसमें थोड़ा उन्नत फर्श रहने और भोजन कक्ष को परिभाषित करता है। दृश्य को रोकने वाली स्थूल दीवारों के बिना, निवास में प्राकृतिक प्रकाश की प्रचुरता होती है। इस प्रकार, प्रकाश की धाराएं शांत और विच्छिन्न निवास में जोड़ी गई हैं, जो वाबी-साबी सौंदर्यशास्त्र को अपनाती है।

इस निवास में प्रत्येक कमरे का दरवाजा दीवार के साथ समतल है और इसे आसपास की तरह ही समाप्त करके छिपाया गया है। घर के अंदर सादगी का एहसास लाने के लिए छिपे हुए दरवाजे को कार्यात्मक रूप से घर में एकीकृत किया गया है।

इस निवास की डिजाइन करते समय माइल्स ट्सेंग ने विशेष ध्यान दिया कि यह ऊर्जा की बचत करे, आनंदित करे, और पारिस्थितिकीय रूप से अनुकूल हो। इसके लिए उन्होंने नमी रोकने वाले और वायु-शोधक रंगों का उपयोग किया, जिससे विद्युत उपकरणों के उपयोग को कम किया जा सकता है।

इस निवास की डिजाइन का प्रोजेक्ट जनवरी 2023 में ताइचुंग शहर, ताइवान में समाप्त हुआ था। इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Miles Tseng
छवि के श्रेय: FORLIFE DESIGN
परियोजना टीम के सदस्य: Miles Tseng
परियोजना का नाम: Wabi Sabi
परियोजना का ग्राहक: Miles Tseng


Wabi Sabi IMG #2
Wabi Sabi IMG #3
Wabi Sabi IMG #4
Wabi Sabi IMG #5
Wabi Sabi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें