कोजो: एक अनोखी और अनुकूलनीय पुस्तकालय डिजाइन

जिहाद खैरल्लाह द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और संवेदनशील पुस्तकालय

कोजो, एक अनुकूलनीय और अनोखी पुस्तकालय डिजाइन, जिसे जिहाद खैरल्लाह ने डिजाइन किया है, उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और जीवनशैली के अनुसार अपनी पुस्तकालय को अनुकूलित करने की क्षमता प्रदान करता है।

कोजो की प्रेरणा संक्षिप्त और मॉड्यूलर डिजाइन से ली गई है। जिहाद ने चाहा कि अंतिम उपयोगकर्ता डिजाइन के साथ बातचीत कर सके और इसका हिस्सा बन सके, इसे अधिक व्यक्तिगत बना सके। मॉड्यूलर अलमारियों के विभिन्न प्रकार को रखकर और विभिन्न सामग्री और रंगों को एकीकृत करके अलग-अलग संयोजन बनाने की संभावना, प्रत्येक कोजो पुस्तकालय को एक अद्वितीय टुकड़ा बनाती है।

कोजो एक लकड़ी की संरचना है जिसे आपके साथ सिर्जन करने के लिए बनाया गया है। चाहे यह एक कलात्मक टुकड़ा हो जो रंग और प्रकाश को मिलाता है या आपके निवास स्थल में एक पुस्तकालय, यह व्यापक लचीलापन प्रदान करता है जो आपको इसे एकदिवसीय बनाने में सक्षम करेगा।

यह मॉड्यूल प्रणाली विभिन्न प्रकार के पीछे के पैनलों में आती है जो आवश्यक आकार के आधार पर एक साथ जोड़ी जा सकती हैं। स्टेनलेस स्टील ब्रैकेट्स पीछे के पैनल को ठीक करते हैं जो धारक बनाते हैं जो 4mm एल्युमिनियम शीट्स से बनी अलमारियों को धारण करते हैं। ब्रैकेट्स को 3cm x 3cm की लकड़ी की आस्तीन द्वारा ढका जाता है जिसमें विभिन्न समापन (प्राकृतिक लकड़ी या रंगीन समापन) हो सकता है। एक अंत कप जो विभिन्न सामग्रियों जैसे कि पीतल, संगमरमर, लकड़ी,....से बना हो सकता है, ब्रैकेट के अंत को ढकता है।

उच्चाई और चौड़ाई के आयाम लचीले हैं क्योंकि यह एक मॉड्यूलर सिस्टम है, गहराई 35 सेमी है।

कोजो का एक लचीला डिजाइन संयोजन है; अंतिम उपयोगकर्ता अपनी पुस्तकालय को अपनी जरूरतों और जीवनशैली के अनुसार अनुकूलित और व्यक्तिगत बना सकता है। मुख्य ब्रैकेट्स और एंड-कवर विभिन्न सामग्री और समापन के बने हो सकते हैं, और किसी भी समय विभिन्न स्थान पर रखे जा सकते हैं, जिससे अंतिम उपयोगकर्ता को एक अद्वितीय रंग योजना और संयोजन बनाने की क्षमता मिलती है, विभिन्न प्रकार की अलमारियों के लिए भी यही बात लागू होती है। प्रणाली लचीली है जो अंतिम उपयोगकर्ता को एक अद्वितीय रंग योजना और संयोजन बनाने की अनुमति देती है।

यह परियोजना 2022 के सितम्बर में शुरू हुई थी और इसे नवम्बर 2022 में अबू धाबी में आर्ट ऑफ़ लिविंग में प्रदर्शित किया गया था, और मेनार्ट फेयर ब्रुसेल्स 2023 में।

कोजो एक लकड़ी की संरचना है जिसे आपके साथ सिर्जन करने के लिए बनाया गया है। चाहे यह एक कलात्मक टुकड़ा हो जो रंग और प्रकाश को मिलाता है या आपके निवास स्थल में एक पुस्तकालय, यह व्यापक लचीलापन प्रदान करता है जो आपको इसे एकदिवसीय बनाने में सक्षम करेगा। अंतिम उपयोगकर्ता अपनी पुस्तकालय को अपनी जरूरतों और जीवनशैली के अनुसार अनुकूलित और व्यक्तिगत बना सकता है। मुख्य ब्रैकेट्स और एंड-कवर विभिन्न सामग्री और समापन के बने हो सकते हैं और किसी भी समय विभिन्न स्थान पर रखे जा सकते हैं, विभिन्न प्रकार की अलमारियों के लिए भी यही बात लागू होती है। प्रणाली लचीली है जो अंतिम उपयोगकर्ता को एक अद्वितीय रंग योजना और संयोजन बनाने की अनुमति देती है।

यह डिजाइन 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: jihad khairallah
छवि के श्रेय: jihad khairallah
परियोजना टीम के सदस्य: jihad khairallah
परियोजना का नाम: Kozo
परियोजना का ग्राहक: jihad khairallah


Kozo IMG #2
Kozo IMG #3
Kozo IMG #4
Kozo IMG #5
Kozo IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें