सुझौ ड्रेनेज म्यूजियम: एक अद्वितीय और अनुभवात्मक विज्ञान संग्रहालय

व्हेल राइडर आर्किटेक्चर द्वारा डिजाइन किया गया

सुझौ ड्रेनेज म्यूजियम, जिसे व्हेल राइडर आर्किटेक्चर ने डिजाइन किया है, एक अद्वितीय और अनुभवात्मक विज्ञान संग्रहालय है। यह अपने दर्शकों को एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो विज्ञान के ज्ञान को अधिक रोमांचक और समझने योग्य बनाता है।

यह परियोजना पानी के शोधन प्रक्रिया को सरलीकरण करती है और इसे अवकाशन, निस्पंदन, अवशोषण, गहरी उपचार और सैनिटाइजेशन के चरणों में विभाजित करती है, जिससे जटिल प्रक्रिया को स्पष्ट ढंग से प्रस्तुत किया जा सकता है। बहुआयामी रूप से प्रदर्शित सामग्री दर्शकों को वैज्ञानिक और आनंदमय अनुभव प्रदान करती है।

यह संग्रहालय समुद्री पनडुब्बियों से प्रेरित है और डिजाइन टीम ने सीवेज उपचार में आम तौर पर देखे जाने वाले पाइप तत्वों का उपयोग किया है ताकि वे वैज्ञानिक ज्ञान और गतिविधियों को जोड़ने वाले एक अनुभवात्मक स्थान का अनुकरण कर सकें, जहां सभी आयु वर्गों के लोग पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानने में आकर्षित हो सकते हैं।

यह संग्रहालय आधुनिक उपचार उपकरणों और कॉकपिट, पोर्टहोल और पाइप के तत्वों के रूप संगठन की विशेषताएं प्रदर्शित करता है। युक्तिसंगत चलने की रेखाओं के साथ, यह बुद्धिमानीपूर्वक और क्रमशः निर्वहन की पूरी प्रक्रिया को दिखाता है। विभिन्न आधुनिक मल्टीमीडिया उपकरणों का उपयोग शिक्षा के मोड को समृद्ध करने और आनंद, प्रौद्योगिकी और अनुष्ठान की मजबूत भावनाओं को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है, जो दर्शकों के पारिस्थितिकी जागरूकता को बढ़ाता है।

यह परियोजना मुख्य रूप से पर्यावरणीय अनुकूल सामग्री से निर्मित है, जिनके टेक्सचर, रंग और अनाज एक सरल दृश्य प्रभाव उत्पन्न करते हैं और एक बहुत ही आधुनिक टोन सेट करते हैं। सामग्री चयन आनंदमय और आनंदमय माहौल को बढ़ाता है, और अधिक महत्वपूर्ण रूप से, सतत विकास की अवधारणा को व्यावहारिक रूप से लागू करता है, जो सीवेज उपचार और पारिस्थितिकी पर्यावरण संरक्षण के ज्ञान को लोकप्रिय करने के रूप में परियोजना स्थिति के साथ गूंजता है।

यह डिजाइन परियोजना 2021 के 10 जून से 18 सितंबर तक चली। और विज्ञान संग्रहालय सुझौ, जियांगसू प्रांत के शिहु ब्रिज के पास स्थित है। यह डिजाइन विशिष्ट A' डिजाइन अवार्ड के ब्रॉन्ज विजेता है, जो अनुभव और सृजनात्मकता की पुष्टि करने वाले शानदार और रचनात्मक डिजाइनों को प्रदान किया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WhaleRider Architecture
छवि के श्रेय: WhaleRider Architecture
परियोजना टीम के सदस्य: Bifeng Li Wenjing Lu Kaili Hu Dalian Liu Chao Shi Yubao Fan Yuan Sun Han Zhang
परियोजना का नाम: Suzhou Drainage Museum
परियोजना का ग्राहक: WhaleRider Architecture


Suzhou Drainage Museum IMG #2
Suzhou Drainage Museum IMG #3
Suzhou Drainage Museum IMG #4
Suzhou Drainage Museum IMG #5
Suzhou Drainage Museum IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें