स्मार्ट ब्रेथ डाउन: एक अद्वितीय स्की जैकेट डिजाइन

बोसीडेंग ग्लोबल इनोवेशन इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित एक अद्वितीय और उच्च प्रौद्योगिकी डाउन जैकेट

यह स्की डाउन जैकेट का डिजाइन स्की डाउन जैकेट को स्कीइंग और रोजमर्रा की पहनाव के लिए उपयुक्त बनाने से प्रेरित है। डाउन गारमेंट की आंतरिक परिसंचरण में सुधार करके, जब व्यायाम की तीव्रता बदलती है, तो गर्मी और नमी का संतुलन तेजी से प्राप्त किया जा सकता है, इस प्रकार रोजमर्रा की इन्सुलेशन के साथ-साथ व्यायाम के दौरान पसीने और गर्मी का निर्वहन करने का उद्देश्य प्राप्त किया जा सकता है।

मानव स्वेद और गर्मी के वितरण के आधार पर, एयरोडायनामिक्स के साथ मिलाकर, उच्च प्रौद्योगिकी वाले सामग्री और विशेष संरचनात्मक डिजाइन के साथ, डिजाइनरों ने स्मार्ट ब्रेथ सिस्टम का नवीनीकरण किया है। शारीरिक व्यायाम के दौरान, गर्म और आर्द्र वायु को एयरफ्लो चैनलों के माध्यम से एकत्रित किया जाता है और विशिष्ट गर्मी विसर्जन क्षेत्र में वितरित किया जाता है। एक ही समय में, बाहरी वियोज्य चैनल ठंडी हवा को अंदर आने देते हैं, जिससे कपड़ों में एक हवा का संचार बनता है।

व्यायाम के दौरान, मानव शरीर का मुख्य हीटिंग क्षेत्र ऊपरी पीठ और रीढ़ के आसपास होता है, जबकि पसीने का क्षेत्र ऊपरी पीठ, रीढ़ के आसपास और बगलों के नीचे होता है। एर्गोनोमिक्स और एयरोडायनामिक्स को जोड़कर, हमने एक कुशल गतिशील वायु संचारण प्रणाली विकसित की है। विशेष संरचनात्मक डिजाइन और सामग्री संयोजन के माध्यम से, वायु चैनल और तापमान अंतर का उपयोग करके गर्म और आर्द्र वायु को एकत्रित किया जाता है और विशिष्ट गर्मी विसर्जन क्षेत्र में निर्वहित किया जाता है। विशेष संरचनात्मक डिजाइन के माध्यम से, बाहरी ठंडी हवा का प्रवेश चैनल जोड़ा गया है, और वायु गतिशील ऊर्जा को एक ही समय में परिचय दिया जाता है, जिससे शरीर की सतह पर हवा का संचारण बढ़ाया जाता है।

शीर्षक: कोर फैब्रिक: एरोब्रेन द्वारा शोलर®, 10,000mm/60,000mvp(g/m²/24h), PFOS-मुक्त जल-विरोधी DWR उपचार। अन्य भराई: प्रिमालोफ्ट कॉटन, सफेद हंस की नीचे। कपड़े का प्रकार: सीधा। पूरी पोशाक का 85% हिस्सा पुनर्चक्रित सामग्री से बनाया गया है।

शारीरिक व्यायाम के दौरान, सीने पर और दोनों ओर के ज़िपर खोलें ताकि पसीने और गर्मी का निर्वहन तेजी से हो सके, और व्यायाम के लिए अधिक स्थान प्रदान कर सके। चलते समय या आराम के दौरान, जैकेट को ज़िप करें ताकि उत्कृष्ट इन्सुलेशन प्रभाव सुनिश्चित हो सके।

यह परियोजना 2021 में जियांगसु में शुरू हुई थी और 2021 में समाप्त हुई। अनुसंधान लक्ष्य: नवीनीकरण और व्यावहारिक डिजाइन के माध्यम से बाजार को हासिल करना। अनुसंधान दिशा: आउटडोर खेलों को अधिक सुविधाजनक बनाना। बाजार अनुसंधान: स्टोर बिक्री का ऑनलाइन अनुसंधान और डेटा विश्लेषण। सामाजिक प्रभाव: इसने स्की डाउन जैकेट की फैशन और व्यावहारिकता में सुधार किया, और साथ ही, गर्म और जलरोधी कपड़ों और सामग्रियों के उपयोग ने इसे मौसम के परिवर्तनों से बेहतर निपटने में मदद की। आउटडोर पोशाक को दैनिक जीवन में फिट करने दें, जिससे उपभोक्ता समूहों का विस्तार किया जा सके।

मुख्य चुनौती: डाउन जैकेट को रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान गर्म रखने और उच्च तीव्रता की व्यायाम के दौरान पसीने और गर्मी का निर्वहन तेज करने के लिए कैसे बनाया जाए? समाधान: इन्सुलेशन के मामले में, हीटिंग सामग्री को लाइनिंग के रूप में एक का उपयोग किया जाता है ताकि ठंडे मौसम के दौरान इन्सुलेशन प्रदर्शन सुनिश्चित हो सके। कोर फैब्रिक शोलर® एरोब्रेन्सTM है, जो तेजी से ठंडा हो सकता है और अत्यधिक श्वसनीय, जलरोधी है। विशेष संरचना और कार्यात्मक सामग्रियों के संयोजन के माध्यम से, शरीर की सतह पर गर्म हवा को एकत्रित किया जा सकता है और निर्यात किया जा सकता है। ठंडी हवा की प्रवेश और विसर्जन, और नमी प्रबंधन तत्परता से सापेक्ष स्थिर व्यायाम, मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम, और उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम की गर्मी और नमी की संतुलन को प्राप्त करने में मदद करता है।

यह डिजाइन 2022 में A' फैशन, अपैरल और गारमेंट डिजाइन अवार्ड में आयरन को प्राप्त करने वाली है। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीनीकरणीय रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Bosideng Global Innovation Institute
छवि के श्रेय: Bosideng Global Innovation Institute
परियोजना टीम के सदस्य: Wu Yiou
परियोजना का नाम: Smart Breath Down
परियोजना का ग्राहक: Bosideng Global Innovation Institute


Smart Breath Down  IMG #2
Smart Breath Down  IMG #3
Smart Breath Down  IMG #4
Smart Breath Down  IMG #5
Smart Breath Down  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें