आयरलैंड की वाइसराइन्स: एक अनकही कहानी का पुनर्निर्माण

जुर्गा राकौस्काइट-लार्किन द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय पुस्तक

आयरलैंड की वाइसराइन्स, जुर्गा राकौस्काइट-लार्किन द्वारा डिजाइन की गई एक अकादमिक पुस्तक है, जिसमें आयरलैंड के इतिहास की एक अनदेखी औरतों की कहानी को बताया गया है।

यह पुस्तक आयरलैंड के इतिहास की उन महिलाओं की अनकही कहानी को बताती है जो देश के शासकों की पत्नियां थीं और स्वतंत्रता से पहले आयरलैंड में ब्रिटिश प्रशासन की महिला चेहरे थीं। इन महिलाओं की विशेषता यह थी कि उन्होंने अपनी सुविधाओं और सम्पन्नता के बावजूद गरीबी को कम करने, आयरलैंड के फैशन को बढ़ावा देने और अन्याय को कम करने के लिए कठिनाई से काम किया। इन महिलाओं के प्रयासों के बावजूद, उन्हें आयरलैंड के इतिहास में लगभग पूरी तरह से भुला दिया गया है। इन महिलाओं की कहानी को पहली बार बताने की महत्वकांक्षा ने इस प्रोजेक्ट को प्रेरित किया।

डिजाइन का लक्ष्य यह था कि इन महिलाओं की समृद्ध सामग्री दुनिया को पकड़ने के साथ-साथ इनकी मानवता को भी दर्शाना। एक साधारण कवर का चयन किया गया, जो मुख्य रूप से कला इतिहास की पुस्तकों के कवर पर दिखाई देते हैं, इस दृष्टिकोण को दर्शाता है। आमतौर पर कई चित्रों के चारों ओर जो सुनहरा फ्रेम होता है, वह पोर्ट्रेट छवि के चारों ओर नहीं बल्कि उसके पीछे, हार्ड कवर पर रखा गया है, जिससे महिला की छवि आगे आ सके। यह पाठक को शक्तिशाली पुरुषों के सजावटी साथियों के रूप में महिलाओं की सतही छवि के परे देखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पुस्तक का निर्माण लिखित सामग्री, अनुसंधान के दौरान खोजी गई दृश्य सामग्री, और वर्तमान डिजाइन प्रथाओं के बीच संवाद था। पुस्तक के लेखन में उपयोग किए गए प्रमुख स्रोतों में से एक पुरानी इतालवी मार्बल नोटबुक थी जो इन महिलाओं में से एक की थी। इसने पुस्तक के एंड पेपर्स के लिए कला का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया। पुस्तक के रंग पैलेट को एक कला कार को भेजा गया, जिसने एक पारंपरिक स्पॉट मार्बलिंग तकनीक का उपयोग करके छह विशेष आदतें बनाईं। सबसे उपयुक्त का चयन करने के बाद, पैटर्न को डिजिटल रूप से संशोधित किया गया ताकि इस पारंपरिक पैटर्न को आधुनिक दिखाई दे सके।

इस पुस्तक की डिजाइन की चुनौतियां थीं, जैसे कि एक अकादमिक पुस्तक के रूप में, विशिष्ट डिजाइन सम्मेलनों का पालन करना था। चुनौती यह थी कि इन मानदंडों को पूरा करने और पुस्तक की गंभीरता को दर्शाने के बीच संतुलन बनाए रखना, साथ ही साथ रचनात्मक सीमाओं को आधुनिक बनाने के लिए धकेलना। एक साहसिक रंग पैलेट, अनपेक्षित कवर छवि (और इसके आवेदन), वाइसराइन्स की डायरी से प्रेरित रिबन बुकमार्क का उपयोग और समकालीन सेरिफ टाइपोग्राफी का चयन, सभी ने इस चुनौती को पूरा करने में मदद की।

यह पुस्तक आयरलैंड के इतिहास की एक समूह की अनदेखी महिलाओं की कहानी को बताती है। डिजाइन प्रक्रिया इनकी कहानी को बताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डिजाइन ने इन महिलाओं की समृद्ध सामग्री दुनिया को पकड़ने का लक्ष्य रखा, लेकिन उनके कार्यों की मानवता को भी दर्शाने का। पुस्तक का निर्माण लिखित सामग्री, अनुसंधान के दौरान खोजी गई दृश्य सामग्री, और वर्तमान डिजाइन प्रथाओं के बीच संवाद था। जबकि इसकी रंग पैलेट और एंड पेपर्स महिलाओं द्वारा स्वामित्व वाले मूल वस्त्रों से प्रेरित थे, एक आधुनिक डिजाइन दृष्टिकोण ने अकादमिक कला इतिहास पुस्तक की साहसिक पुनर्कल्पना की है।

यह डिजाइन 2022 में A' प्रिंट और प्रकाशित मीडिया डिजाइन अवार्ड में आयन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उन्हें सम्मानित किया जाता है क्योंकि वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jurga Rakauskaite-Larkin
छवि के श्रेय: Image #1 Unknown artist, The Right Hon. The Countess of Buckinghamshire (detail), 1778. Reproduced courtesy of the National Library of Ireland Image #2 Ausra Lazauskiene, Marbling artist Image #4 Robert French (photographed by), The vicereine’s boudoir at the Viceregal Lodge, Dublin, Reproduced courtesy of the National Library of Ireland. Image #5 After Sir Thomas Lawrence, Lady Henrietta Cole, Lady Grantham, later Countess de Grey, National Trust, Florence Court, County Fermanagh Henri Gascar, Frances Talbot (née Jennings), Duchess of Tyrconnell, Bridgeman Images. Maria Phipps, Countess of Mulgrave, later Marchioness of Normanby Montego Bay, Jamaica, Photograph by Scott Wicking, reproduced courtesy of the Marquis and Marchioness of Normanby. Photographer: Kevin Fox, 'We Shoot'
परियोजना टीम के सदस्य: Editor: Myles Campbell Project Manager: Mary Heffernan Publisher: Irish Academic Press Printed: Kopa Print
परियोजना का नाम: Vicereines of Ireland
परियोजना का ग्राहक: Jurga Rakauskaite-Larkin


Vicereines of Ireland IMG #2
Vicereines of Ireland IMG #3
Vicereines of Ireland IMG #4
Vicereines of Ireland IMG #5
Vicereines of Ireland IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें